टीम इंडिया को इन पांच बांग्‍लादेशी प्‍लेयर्स से रहना होगा सावधान

हैदराबाद में भारत-बांग्लादेश के बीच इकलौता टेस्ट गुरुवार से खेला जाएगा. दोनों ही टीमें अपनी रणनीति को भी आख़िरी रूप देने में जुटी हुई हैं, लेकिन बांग्ला टाइगर्स के कुछ ऐसे चेहरे हैं जो कमाल करने का माद्दा रखते हैं. आंकड़ों के लिहाज से देखें तो टीम इंडिया को पलड़ा मैच में भरी नजर आ रहा है, लेकिन बांग्‍लादेश को हल्‍के में आंकना उसके लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है. बांग्‍लादेश टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जिनका प्रदर्शन मैच के लिहाज से निर्णायक साबित हो सकता है. एक नज़र डालते हैं टीम के ऐसे ही पांच चेहरे पर।

बांग्‍लादेश के सबसे सफल ओपनर तमीम इक़बाल
तमीम को बांग्लादेश टीम का सबसे सफल ओपनर कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा. 46 टेस्ट मैच के अपने करियर में तमीम इक़बाल ने 8 शतक बनाए हैं. चोट की वजह से सीरीज़ से बाहर हो चुके इमरुल काइस के साथ उनकी जोड़ी सबसे सफल रही है लेकिन इस दफ़ा वो सौम्य सरकार के साथ ओपनिंग करने को उतरेंगे. 27 साल के तमीम ने पिछले 2 साल में 9 टेस्ट में 700 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 3 अर्द्धशतक निकले.

टीम इंडिया को इन पांच बांग्‍लादेशी प्‍लेयर्स से रहना होगा सावधान
अपनी तेजी से प्रभावित करते हैं तस्‍कीन अहमद
तेज़ गेंदबाज़ी में मुस्ताफ़िज़ुर रहमान की कमी टीम को खलेगी लेकिन इस कमी को पूरा करने का माद्दा तस्कीन अहमद रखते हैं. 21 साल के तस्कीन ने न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ डेब्यू किया लेकिन कुछ ख़ास नहीं कर सके. दौरे पर खेले 2 टेस्ट में वो सिर्फ़ 2 विकेट ले सके. क़रीब 2 साल पहले भारत के ख़िलाफ़ वनडे डेब्यू पर तस्कीन ने 28 रन देकर 5 विकेट लेकर अपनी तेज़ी से सबको प्रभावित किया था.

तस्किन अहमद
बेहतरीन फॉर्म में हैं कप्‍तान मुशफ़िकुर रहीम
बांग्लादेशी कप्तान मुशफ़िकुर रहीम पिछले कुछ समय से अच्छे फ़ॉर्म में चल रहे हैं. कीवी टीम के ख़िलाफ़ कप्तान ने वेलिंग्टन टेस्ट में शानदार 159 रन की पारी खेली. कप्तान के खाते में 4 शतक है जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है. भारत के ख़िलाफ़ भी मुशफ़िकुर का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. मुशफ़िकुर ने भारत के ख़िलाफ़ 3 टेस्ट में 53.80 की औसत से रन बनाए हैं.

मुशफिकुर
इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट जीत के हीरो थे मेहदी हसन
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बांग्लादेश को पहली टेस्ट जीत मिली तो इसमें स्पिनर मेहदी हसन का अहम रोल रहा. हसन ने पिछले साल अक्टूबर में खेले गए ढाका में टेस्ट में 12 विकेट और सीरीज़ में 19 विकेट अपने नाम किए. इस प्रदर्शन के लिए हसन को मैन ऑफ़ द मैच और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का ख़िताब मिला. हालांकि वो न्यूज़ीलैंड दौरे पर सिर्फ़ 4 विकेट ले सके लेकिन भारतीय पिचों पर वो असरदार साबित हो सकते हैं.

बॉलर
भारतीय पिचों के मिजाज से वाकिफ हैं शाकिब अल हसन
बांग्लादेश भले ही भारत में पहली बार टेस्ट खेल रही हो लेकिन टीम के स्टार ऑल-राउंडर शाक़िब अल हसन यहां की पिचों से खूब परिचित हैं. आईपीएल में शाक़िब ने 42 मैचों में 500 के क़रीब रन बनाए हैं और 43 विकेट भी लिए हैं.  वैसे टेस्ट की बात करे तो हाल ही में कीवी टीम के ख़िलाफ़ उनके बल्ले से शानदार दोहरा शतक (217 रन) निकला. शाक़िब ने अपने 46 टेस्ट लंबे करियर में 3213 रन बनाए हैं और 165 विकेट भी झटके हैं.

शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन

Share With:
Rate This Article