पिछले 4 सालों में देश में 708 बार हुए साइबर हमले

नई दिल्ली

गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि पिछले 4 सालों में देश की साइबर सिक्योरिटी को धत्ता बताते हुए हैकर्स ने 708 बार साइबर अटैक किया. जानकारी के मुताबिक 2013 में 189, 2014 में 155, 2015 में 164 बार और 2016 में 199 बार देश पर साइबर हमले हुए.

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट से ये भी पता चला है कि 2014 से 2015 के दौरान साइबर अपराध की विभिन्न धाराओं के तहत 8348 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिसमें से 315 लोगों पर अपराध सिद्ध भी हो चुके हैं. आपको बता दें कि एक लिखित जवाब में गृह मंत्रालय ने यह जानकारी सदन को दी है.

सरकार कर रही है कोशिश
मोदी सरकार ने इससे निपटने के लिए नेटवर्क की जांच के साथ-साथ साइबर सुरक्षा में जागरुकता बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. CERT-IN और नेशनल इनफॉर्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर के जरिए सरकार साइबर सिक्योरिटी को और ज्यादा बढ़ाने के लिए कड़े कदम भी उठा रही है. लेकिन, साइबर हैकर इन तमाम चीजों को धता बताते हुए साइबर हमला करने में जुटे हुए हैं.

कैशलेस लेनदेन से और बढ़ी दिक्कत
नोट बंदी के बाद जिस तरीके से केंद्र की मोदी सरकार डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रही है ऐसे में साइबर सिक्योरिटी का खतरा और बढ़ता जा रहा है. क्योंकि जब लोग ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट बैंकिंग और इंटरनेट के जरिए दूसरी सेवाएं लेने में जुटते हैं तो वहीं दूसरी तरफ साइबर हैकर इसका लाभ उठाते हुए साइबर अटैक करने की फिराक में रहते हैं.

एनसजी की साइट हो गई थी हैक
आपको याद दिला दें कि, हाल ही में 1 जनवरी 2017 को साइबर हैकर ने NSG यानि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की वेबसाइट को हैक कर लिया था. हैकर्स ने वेबसाइट में अभद्र शब्द भी डाल दिए थे. बाद में शर्ट इन ने इस साइट को कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दिया था.

Share With:
Rate This Article