हिमाचल वासियों के लिए जरूरी खबर, पढ़ें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल में मंगलवार से फिर बारिश-बर्फबारी होने के आसार बन गए हैं। सात से नौ फरवरी तक आठ जिलों किन्नौर, लाहौल-स्पीति, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में बारिश-बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश में दस फरवरी से मौसम साफ होगा।

सोमवार को शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहे। हल्की धूप खिलने के बावजूद अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। रविवार रात को कुल्लू और लाहौल में बर्फबारी-बारिश का दौर जारी रहा। रोहतांग में करीब 90 सेंटीमीटर, कोकसर में दो 60 सेंटीमीटर, सिस्सू में 45 सेंटीमीटर और केलांग में करीब 30 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ।

कुल्लू घाटी के जलोड़ी दर्रा, लांबालांबरी, सोझा, रघुपुरगढ़, हामटा पीक, सोलंगनाला, चंद्रखणी की पहाड़ियों पर भी ताजा बर्फबारी हुई। जलोड़ी दर्रा में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। सोमवार को लाहौल के लिए दो हेलीकॉप्टर उड़ानें हुईं।

अधिकांश क्षेत्रों में छाए बादल, दो डिग्री गिरा पारा
पहली उड़ान भुंतर-उदयपुर तथा दूसरी भुंतर-सिस्सू-स्तींगरी के बीच हुई। ताजा बर्फबारी से लाहौल घाटी का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। घाटी में बिजली आपूर्ति के साथ सड़कों को बहाल करने के कार्य को झटका लगा है। लाहौल में हिमस्खलन और हिमखंड गिरने का खतरा बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने लोगों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक सात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस कारण हिमाचल के मौसम में भी बदलाव आएगा। मौसम में आने वाले इस बदलाव के चलते उच्च पर्वतीय और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह बारिश और बर्फबारी होगी।

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहने से मैदानी क्षेत्रों में भी ठंडक बढ़ेगी। सोमवार को शिमला में अधिकतम तापमान 15.0, धर्मशाला में 15.8, सोलन में 18.5, नाहन में 19.0,  ऊना में 20.8, कल्पा में 4.0, सुंदरनगर में 21.0 और भुंतर में 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Share With:
Rate This Article