3,000 रुपए में खरीदें 4G फोन

स्वदेशी कंपनी लावा ने भारत में पहली बार 4G कनेक्टिविटी वाला फीचर फोन LAVA 4G Connect M1 लॉन्च किया है. इसकी कीमत 3,333 रुपये है. हाल ही में रिपोर्ट आई थी की रिलायंस जियो 1,500 रुपये में 4G स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. लेकिन इस फोन के लॉन्च होने के बाद ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो भी ऐसा ही फीचर फोन होगा.

लावा के इस स्मार्टफोन में रिलयांस का 4जी सिम यूज किया जा सकता है. इस फीचर फोन में 1.2GHz क्वॉडकोर प्रोसेसर के साथ 512MB रैम दिया गया है. इसकी स्क्रीन 2.4 इंच की है और इसमें 4GB की इंटरनल मेमोरी है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 32GB तक किया जा सकता है. इसकी बैटरी 1750mAh की है और इसमें 4G LTE सहित VoLTE का भी सपोर्ट दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में फेसबुक लाइट और कुछ दूसरे ऐप भी दिए गए हैं. इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है और इसमें आप सिर्फ एक सिम ही लगा सकते हैं. फिलहाल यह साफ नहीं है कि इसमें व्हाट्सऐप चलेगा या नहीं, क्योंकि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम से धीरे धीरे व्हाट्सऐप का सपोर्ट भी खत्म किया जा रहा है.

लावा के मुताबिक इस स्मार्ट फीचर फोन के जरिए यूजर्स डिजिटल कंटेंट और डिजिटल लेनदेन आसानी से कर सकेंगे. कंपनी ने कहा है कि पहले लोग फीचर फोन को सिर्फ कॉलिंग के लिए यूज करते थे, लेकिन अब वो इसमें इंटरनेट भी चला सकेंगे.

ध्यान देने वाली बात यह है कि बाजार में इस कीमत से कम वाला 4G स्मार्टफोन भी मौजूद है. रिलायंस जियो का Lyf Flame 3 भी 2,999 रुपये का है. लावा के इस फोन के साथ इसकी तुलना की जाए तो कई मामलों में जियो का फोन इसे मात देता है. जाहिर है लोग इस कीमत पर स्मार्टफोन ही खरीदना चाहेंगे, ऐसे में लावा के इस फोन को कैसा रेस्पॉन्स मिलता है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

Share With:
Rate This Article