ट्रंप ने अमेरिका आने वाले लोगों की जांच करने का निर्देश दिया

वाशिंगटन

7 मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को बहाल करने के ट्रंप प्रशासन के अनुरोध को अदालत की ओर से खारिज किए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने गृह सुरक्षा मंत्रालय से अमेरिका में आनेवाले लोगों की बेहद ‘सावधानीपूर्वक’ जांच करने के लिए कहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह फैसला देने वाले न्यायाधीश के प्रति आलोचनात्मक रूख अपना रखा है. न्यायाधीश के फैसले ने ट्रंप के उस शासकीय आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें सात देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगाया गया था. ट्रंप ने ट्वीट किया, मैंने गृह सुरक्षा (मंत्रालय) को निर्देश दिया है कि वह हमारे देश में आने वाले लोगों की बेहद सावधानीपूर्वक जांच करे. अदालतें इस काम को बहुत मुश्किल बना रही हैं.

ट्रंप ने कहा कि यकीन नहीं आता कि कोई न्यायाधीश हमारे देश को ऐसे खतरे में डालेगा. यदि कुछ होता है तो इसका दोष उन्हें और कानून व्यवस्था को दिया जाए। लोग अंदर आए जा रहे हैं. यह बुरा है. इससे पहले अमेरिका की एक संघीय अपीली अदालत ने ट्रंप प्रशासन के उस अनुरोध को खारिज कर दिया था, जिसमें सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों की यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंध को बहाल करने की मांग की गई थी.

न्याय मंत्रालय ने ईरान, इराक, सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाने वाले निचली अदालत के आदेश के खिलाफ सेन फ्रांसिस्को स्थित नाइंन्थ सर्किट अपीली अदालत में अनुरोध किया था.

अदालत ने कहा कि प्रतिबंध को चुनौती देने वाला पक्ष न्याय मंत्रालय की अपील का जवाब दे और उसने न्याय मंत्रालय से भी इस जवाब पर अपना पक्ष रखने के लिए कहा.

Share With:
Rate This Article