आम लोगों के लिए खुला मुगल गार्डन

दिल्ली

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खुल गया है. राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह आम पर्यटकों के लिए 12 मार्च तक खुला रहेगा. इन 5 हफ्तों के दौरान इसे सोमवार को मेंटेनेंस के लिए बंद रखा जाएगा. इसे हर रोज सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक खोला जाएगा.

gardens2

इस दौरान मुगल गार्डन के साथ-साथ स्प्रीचुअल गार्डन, हर्बल गार्डन, बोनसाई गार्डन और म्यूजिकल गार्डन भी आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.
gardens3
राष्ट्रपति भवन के मुताबिक उद्यानोत्सव के दौरान इस साल गुलाब की दो नई वैराइटी को पहली बार सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित किया जाएगा. इनका नामकरण राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी दिवंगत पत्नी सुव्रा मुखर्जी के नाम पर किया गया है. “प्रेसिडेंट प्रणब” और “सुव्रा मुखर्जी” नाम की इन नई वैराइटियों को पश्चिम बंगाल के पुष्पांजलि रोज़ नर्सरी के प्राणाबीर कुमार मेइटी और अशोक कुमार मेइटी ने विकसित किया है. इन्हें मुगल गार्डन में प्रदर्शित किया जाएगा.

तय किया गया है कि 10 मार्च को मुगल गार्डन को सिर्फ किसानों, विकलांगों, सैनिकों, अर्ध-सैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के जवानों के लिए खोला जाएगा. टैक्टाइल गार्ड नेत्रहीनों के लिए यह 10 मार्च को 11 बजे से 4 बजे तक खोला जाएगा.

Share With:
Rate This Article