ड्राइविंग जानते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें

शिमला

यातायात नियमों पर अब सरकार और भी सख्त हो गई है। रैश ड्राइविंग करने पर अब नियमों को और भी सख्त किया गया है। यातायात और सड़क सुरक्षा को लेकर सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा तेज रफ्तार वाहन चलाने, सिग्नल तोड़ने व शराब पीकर गाड़ी चलाने पर वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसैंस सस्पैंड किया जाएगा। नियम के अनुसार यदि कोई चालक उपरोक्त नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसका लाइसैंस 3 महीनों के लिए सस्पैंड किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यदि फिर भी वाहन चालक लगातार यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो 4 बार लाइसैंस सस्पैंड करने के बाद उसे स्थायी रूप से कैंसल भी किया जा सकता है।

नियमों की अवहेलना करना वाहन चालकों के लिए हो सकता है महंगा साबित
ऐसे में नियमों की अवहेलना करना अब वाहन चालकों के लिए महंगा साबित हो सकता है और ऐसा करने पर वाहन चालक हमेशा के लिए वाहन चलाने का अधिकार भी खो सकता है। वाहन चलाने वाले चालकों को नियमानुसार सुरक्षित तरीके से वाहन चलाना आवश्यक हो गया है। देश में लगातार हो रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए मंत्रालय द्वारा इन नियमों को सख्त किया गया है। इससे पहले चालकों को चालान करके छोड़ दिया जाता था लेकिन उसके बाद भी वाहन चालक नियमों को नजरअंदाज करके बार-बार उसी गलती को दोहराते थे, जिसके चलते अब मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है।

कोर्ट भी जा सकता है यह मामला
यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले जिस वाहन चालक का लाइसैंस 4 बार सस्पैंड किया गया हो, उसके नेचर ऑफ ऑफैंस को देखते हुए यह मामला कोर्ट भी जा सकता है। इसके अतिरिक्त लाइसैंस बनाने वाली अथॉरिटी भी लाइसैंस को कैंसल कर सकती है। इसके लिए अथॉरिटी यह देखेगी कि नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक का ऑफैंस किस तरह का है।

Share With:
Rate This Article