हॉस्टल में बना रहे बम, जब फटा तो हुआ कैसा हाल, देखें

पटना

हॉस्टल में पार्टी के साथ एक बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी चल रही थी। लेकिन बम विस्फोट ने सारे राज को खोल दिए। बम बनाने के दौरान पटना विवि परिसर स्थित नूतन हॉस्टल में शनिवार की रात दो तीन बम विस्फोट हो गए। इसमें चार लोग घायल हो गए। उनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है।

बड़ी घटना की योजना देने की थी तैयारी
– पुलिस सूत्रों का कहना है कि शहर में एक बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए हॉस्टल में बम बनाए जा रहे थे। रामनयन उर्फ आरडीएक्स ने ही इसकी पूरी योजना बनाई थी। पुलिस इसकी जांच कर रही है।
– सूत्रों का कहना है कि शहर के एक बड़े व्यवसायिक प्रतिष्ठान को निशाना बनाने के लिए ये लोग बम बनाने का काम कर रहे थे। पुलिस ने 10 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

हॉस्टल में बना रहे बम, जब फटा तो हुआ कैसा हाल, देखें

बम बनाने का सामान मिला
– सूचना मिलने के बाद पीरबहोर, गांधी मैदान व आसपास की थानों की पुलिस हॉस्टल व पीएमसीएच पहुंची। पुलिस ने नूतन हास्टल के कमरों को खंगाला।
– दो कमरों में बम बनने की बात सामने आई है। पुलिस ने वहां से भारी मात्रा में शीशा, मसाला छुड़ाई हुई माचिस की हजारों तीलियां, एक बोरा सुतली के अलावा झाड़ी से दो-तीन डिब्बा, जला हुआ कपड़ा, पटाखा का रैपर आदि बरामद किया गया है।
– पुलिस ने कुम्हरार स्थित अपोलो बर्न अस्पताल में छापेमारी कर चारों घायलों के अलावा दस छात्रों को हिरासत में लिया है। इधर, घायलों में से एक छात्र के हाथ में गंभीर जख्म के निशान हैं।
– दूसरे छात्र का चेहर पर जख्म हैं, जबकि तीसरे का पांव और चौथे के पेट में जख्म के निशान हैं।
– घायल दुर्गेश ने बताया कि सरस्वती पूजा में हैवी पटाखा बनाने के लिए बम बनाने का मसाला लाया गया था, जो बच गया था।
– उसने बम बनाने की बात तो नहीं कही पर सूत्रों का कहना है कि बम बनाने के दौरान यह हादसा हुआ।
हॉस्टल में चल रही थी पार्टी
दरअसल सरस्वती पूजा के बाद नूतन हॉस्टल में पार्टी चल रही थी। इसी बीच बम बनाने का प्रोग्राम बन गया। कई छात्र बम बांधने लगे। इसी दौरान धमाका हो गया। दूसरी तरफ मूर्ति विसर्जन के दौरान चिरैयांटाड पुल के पास दो राउंड गोलीबारी हुई पर पुलिस ने फायरिंग से इनकार किया है।

ये छात्र हुए हैं घायल
– राहुल राज उर्फ मनीष कुमार- रौल नंबर 531, राजनीति शास्त्र, पटना कॉलेज
– रोहित उर्फ मुकेश- भूगोल ऑनर्स, पार्ट वन, पटना कॉलेज
– राम नयन – अर्थशास्त्र ऑनर्स, रौल नंबर 6, पटना कॉलेज
– दुर्गेश गुप्ता- अंग्रेजी ऑनर्स- रौल नंबर 147, पटना कॉलेज

हॉस्टल में बना रहे बम, जब फटा तो हुआ कैसा हाल, देखें

कई थानों की पुलिस पहुंची

पीरबहोर थानेदार कैसर आलम, दारोगा सत्येंद्र मौके पर पहुंचे। थोड़ी देर में गांधी मैदान व अन्य थानों की पुलिस हॉस्टल पहुंच गई। पुलिस ने हॉस्टल को खंगालने के साथ छात्रों से पूछताछ शुरू की। पुलिस हिरासत में लिए छात्रों से पूछताछ करने में जुटी है।

सीसीटीवी में कैद हुए घायलों के फुटेज
– घायलों के फुटेज पीएमसीएच के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए हैं। यही नहीं उन 50 छात्रों का भी फुटेज अाया है जो घायल छात्रों को वहां से लेकर भाग गए।
– फुटेज मिलने के बाद घायल छात्रों को पुलिस खोजने लगी। इस बीच पुलिस ने हॉस्टल में पहुंचकर उनके साथियों से छात्रों की पहचान की।

हॉस्टल में बना रहे बम, जब फटा तो हुआ कैसा हाल, देखें

जांच के लिए एफएसएल भेजा जाएगा
एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि 10 छात्रों को हिरासत में लिया गया है। हॉस्टल में छात्र बम बना रहे थे। वहां से बरामद बम बनाने की सामग्रियों को जांच के लिए एफएसएल भेजा जाएगा। जिन छात्रों की संलिप्तता होगी उनपर कड़ी कार्रवाई होगी।

Share With:
Rate This Article