अब यात्रियों के नींद में खलल नहीं, रात 10 से सुबह 6 बजे तक नहीं होगी टिकट जांच

दिल्ली

रात को ट्रेन में सो रहे यात्री को टिकट जांचने के लिए अब नहीं उठाया जाएगा. आरक्षित बोगियों (स्लीपर एवं एसी श्रेणियों) में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा. यात्रियों की शिकायत पर रेलवे बोर्ड से 27 जनवरी को यह आदेश सभी जोन में भेजा गया है.

रात की ट्रेनों में टिकट जांचने के लिए समय तक तय हुआ है. इससे रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आरक्षित बोगियों में टिकट जांच नहीं होंगे. रात्रि ट्रेनों में ड्यूटी शुरू करने वाले टिकट निरीक्षक कोच में पहले से सो रहे यात्रियों से भी सीटों की जांच के लिए उन्हें जगाकर टिकट मांगते थे. काफी यात्रियों ने नींद में जगाने पर आपत्ति जताई थी.

हालांकि रेलवे बोर्ड के अनुसार संदेह होने पर विजिलेंस और आरपीएफ के अधिकारी रात को भी किसी भी आरक्षित श्रेणी के कोच में यात्रियों की टिकट और सामानों की जांच कर सकते हैं.

छोटा नागपुर पैसेंजर एसोसिएशन के महामंत्री डॉ. अरुण तिवारी ने कहा कि वर्ष 2010 से यह व्यवस्था लागू है. लेकिन, इसका पालन नहीं होता था. रेलवे बोर्ड के नए आदेश से यात्रियों को मानिसक शांति मिलेगी.

ट्रेनों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नहीं होगी टिकट जांच रात की ट्रेन में सिर्फ चढ़ने वाले यात्रियों की ही होगी टिकट की जांच रेलवे बोर्ड से 27 जनवरी को यह आदेश सभी जोन में भेजा गया है.

Share With:
Rate This Article