अब 100 रुपए के नए नोट जारी करेगा RBI

नई दिल्ली

सरकार ने संकेत दिए हैं कि 24 हजार रुपए की वीकली कैश विदड्रॉअल लिमिट खत्म करने पर फैसला जल्द लिया जा सकता है। फाइनेंस सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने शुकहा कि बेहद कम लोग हफ्ते में 24 हजार या महीने में 96 हजार रुपए सेविंग अकाउंट से निकालते हैं, इसे देखते हुए जल्द RBI वीकली विदड्रॉअल लिमिट हटाने का फैसला ले सकता है। इस बीच, आरबीआई ने कहा है कि 100 रुपए के नए नोट सर्कुलेशन में आएंगे। ये 2005 की महात्मा गांधी सीरीज के नोट जैसे ही होंगे।

कैसे होंगे नए नोट
-RBI ने  नोटिफिकेशन में कहा कि 100 रुपए के नए नोट महात्मा गांधी सीरीज के 2005 के नोटों की तरह होंगे।
– इसमें महात्मा गांधी का फोटो होगा। दोनों नंबर पैनल पर R इनसेट लेटर दर्ज होगा।
– नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे।
– नोट के पिछले हिस्से पर प्रिटिंग ईयर के तौर पर 2017 दर्ज होगा।
– आरबीआई ने साफ किया है कि बैंक की तरफ से पहले जारी हुए 100 रुपए के नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। उनके इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं रहेगी।
दास ने कहा- 90 दिनों के भीतर रिमोनेटाइजेशन करीब-करीब पूरा…
– “करंसी सप्लाई और उसका मैनेजमेंट RBI की जिम्मदारी है और वो जल्दी ही वीकली कैश विदड्रॉअल लिमिट पर भी फैसला ले लेगी।”
– “केवल कुछ ही लोग हैं, जो हर हफ्ते एक लाख रुपए निकालते हैं। इस तरह से देखा जाए तो अब किसी तरह का रिस्ट्रिक्शन नहीं है।”
– “नोटबंदी के एलान के 90 दिनों के भीतर रिमोनेटाइजेशन की प्रोसेस पूरी होने के करीब है। ये बताता है कि हमने किस तरह से इस जिम्मेदारी को निभाया।”
– बता दें कि RBI ने 1 फरवरी से ATMs से कैश विदड्राॅअल की लिमिट में ढील दी थी।
– अब एक बार में 24 हजार रुपए निकाल सकते हैं, लेकिन अगली बार पैसा निकालने के लिए एक हफ्ते इंतजार करना होगा।

ATM से विदड्रॉअल की लिमिट कितनी?
पहले: एटीएम से 2000 रुपए निकाल सकते थे। बाद में, अपने बैंक के एटीएम से 2500 रुपए निकालने की इजाजत मिली। नोटबंदी के 50 दिन बाद दिसंबर अंत में यह लिमिट बढ़ाकर 4500 रुपए कर दी गई। जनवरी में इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया गया।
अब: आरबीआई के पिछले सर्कुलर के मुताबिक, इस लिमिट को खत्म कर दिया गया। यानी अब एटीएम से एक व्यक्ति एक कार्ड का इस्तेमाल कर एक बार में या एक हफ्ते में 24 हजार रुपए निकाल सकेगा।

सेविंग अकाउंट से बैंक जाकर कितनी रकम निकाली जा सकती है?
पहले: बैंक के काउंटर से सेविंग्स अकाउंट्स से एक हफ्ते में 10 हजार रुपए निकालने की लिमिट थी। फिर 24 हजार की लिमिट तय की गई।
अब: सेविंग अकाउंट्स पर विदड्रॉअल लिमिट जारी रहेगी। इस पर बाद में फैसला लिया जा सकता है। इसी वजह से अभी एटीएम से आप 24 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे।
बाकी अकाउंट्स से विदड्रॉअल की लिमिट कितनी बढ़ी?
पहले: करंट अकाउंट से एक हफ्ते में पैसा निकालने की लिमिट 50 हजार रुपए थी। जनवरी में यह एक लाख रुपए की गई थी।
अब: करंट अकाउंट्स, कैश क्रेडिट अकाउंट्स और ओवरड्राफ्ट अकाउंट्स से पैसा निकालने की लिमिट तुरंत खत्म कर दी गई है।

फैसले से क्या फायदा होगा?
– मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक का एटीएम महीने में 3 और शहरी इलाकों में 5 बार ही फ्री हैं। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 20 रु. लगते हैं। एक साथ ज्यादा पैसे निकालने से इस खर्चे में थोड़ी बचत होगी।

आरबीआई ने फैसला क्यों किया?
– अब तक 67% करंसी दोबारा चलन में आ चुकी है। डिजिटल ट्रांजैक्शन 40%, कार्ड पेमेंट 39% और पीओएस का इस्तेमाल 41% बढ़ा है। ऐसे में एटीएम और बैंकों पर दबाव कम हुआ है। इसलिए राहत दी है।

Share With:
Rate This Article