जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव को लेकर तेज हुई तैयारियां

जम्मू

रियासत में पंचायत चुनाव की कवायद तेज हो गई है. मार्च में प्रस्तावित चुनाव को लेकर सरकारी मशीनरी की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं. इस बार सभी पंचायत हलके का नए सिरे से परिसीमन किया जा रहा है. इसके तहत हलके में आने वाले पंच क्षेत्रों को सम (इवन) संख्या के स्थान पर विषम (ऑड) किया जाएगा.

यानी किसी पंचायत हलके में छह पंच क्षेत्र होंगे तो उसे सात, आठ पंच क्षेत्र को नौ और 10 पंच क्षेत्र को 11 किया जाएगा. इस कवायद में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि कम से कम पंच क्षेत्र को बदला जाए.

ताजा आदेश के अनुसार पंचायतों की हदबंदी (डीलिमिटेशन) तथा मतदान केंद्रों के सत्यापन का काम 10 फरवरी तक पूरा कर लेने को कहा गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जम्मू और कश्मीर के ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक तथा सभी जिला पंचायत निर्वाचन अधिकारी से तय समय सीमा में रिपोर्ट तलब की गई है.

पंचायत हलका की हदबंदी को भी सात पंच क्षेत्रों के हिसाब से ही तय किया जाएगा। पंच क्षेत्रों के एससी, एसटी तथा महिला संवर्ग में आरक्षण का काम भी साथ-साथ किया जाएगा. मतदान केंद्रों को चिह्नित करने की कवायद भी तेज की गई है.

पहले से निर्धारित तथा प्रस्तावित मतदान केंद्रों की सूची तैयार करने को कहा गया है. साथ ही उनका भौतिक सत्यापन करने की भी हिदायत दी गई है ताकि वह केंद्र मतदान करने योग्य हो.

Share With:
Rate This Article