पठानकोट के तीनों विधानसभा हलकों में बना 1-1 मॉडल बूथ

पठानकोट विधानसभा हलका के अधीन आते एमडीके पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल को मॉडल बूथ बनाया गया है, जबकि सुजानपुर हलके के अधीन सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल माधोपुर कैंट और भोआ हलका में सरकारी प्राइमरी स्कूल भोआ को मॉडल बूथ की सुविधाएं रहेगी। इन बूथों पर वोटरों के बैठने की सुविधा के अलावा व्हीलचेयर इत्यादि का प्रबन्ध होगा।

बूथ के बाहर वेलकम गेट शानदार ढंग से तैयार करवाए जाएंगे। जिला चुनाव अधिकारी कम जिलाधीश अमित कुमार के दिशा निर्देशों पर जहां इन बूथों को शानदार ढंग से सजाया जाएगा, वहीं मतदान करने वालों को लाइनों में ही पानी पिलाने तक तथा उनके बैठने के लिए कुर्सियां इत्यादि का प्रबंध भी रहेगा। इसके अतिरिक्त स्कूल के शौचालयों में साफ-सफाई का भी विशेष प्रबंध किया गया है। इन मॉडल बूथों पर मिलने वाली सुविधाओं का सारा कार्यभार रिटर्निग अधिकारियों की देखरेख में रहेगा।

4 लाख, 69 हजार, 734 वोटर करेंगे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
जिले के तीनों विधानसभा हलकों के उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला 4 लाख, 69 हजार, 734 वोटर करेंगे। सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के अधीन कुल 1 लाख 55 हजार 727 वोटर हैं। भोआ विधानसभा क्षेत्र के अधीन कुल 1 लाख 70 हजार 505 तथा पठानकोट में 1 लाख 43 हार 44 वोटर हैं। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार वोटरों की संख्या में इजाफा हुआ है।

जिले के 1095 दिव्यांग वोटरों को बूथों तक लाएगा प्रशासन
चार फरवरी को होने वाले मतदान के लिये वो¨टग के लिए खुद अपने आप बूथों तक नहीं पहुंच पाने वाले 1095 दिव्यांग वोटरों की पहचान कर ली गई है। यह जानकारी जिला चुनाव अधिकारी कम जिलाधीश अमित कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि जिले में रह रहे विशेष जरूरतों वाले वोटरों को बूथों तक ले जाने के लिए प्रशासन ने प्रबंध कर लिए गए हैं। इसके लिए शहर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के एनसीसी, स्काउट और एनएसएस वालंटियर की मद्द ली जाएगी। जिलाधीश ने बताया कि इन वोटरों के बूथों पर पहुंचते ही बूथों पर तैनात गाइड इन दिव्यांगों को उनके मत का प्रयोग करने के लिये सहयोग करेंगे।

सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा मतदान
सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। पोलिंग से एक घंटा पहले पो¨लग एजेंटों की उपस्थिति में मॉक पोल होगी, ताकि ईवीएम मशीन के बारे में किसी को कोई आशंका न रहे। वोट डालने के लिए वोटर को अपना वोटर कार्ड साथ लाना होगा। इसके साथ ही वोटर स्लिप भी मान्य होगी। पूछने पर जिला चुनाव अधिकारी एवं डीसी अमित कुमार ने बताया कि मतदान करने के लिए आधार कार्ड, ड्राइ¨वग लाइसेंस अथवा अन्य दस्तावेज मान्य होगा अथवा नहीं। इस पर शुक्रवार सायं तक हिदायतें आ जाएगी।

Share With:
Rate This Article