अब कुवैत ने लगाया पाक समेत 5 मुस्लिम देशों के नागरिकों के वीजा पर बैन

कुवैत ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अलावा तीन और देशों से आने वाले लोगों पर बैन लगा दिया है। बाकी तीन देश हैं- सीरिया, इराक और ईरान। खास बात ये है कि जिन देशों पर बैन लगाया गया है, वो सभी मुस्लिम देश हैं। पाकिस्तान पर बैन हैरान करने वाला क्योंकि वो कुवैत को अपना अहम कारोबारी पार्टनर बताता रहा है। कुवैत रॉयल फैमिली यहां शिकार के लिए आती रही है।

टूरिज्म और बिजनेस वीजा पर भी रोक

– स्पूतनिक न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों के टूरिज्म और बिजनेस वीजा पर भी रोक लगा दी गई है।
– इसके बाद अब इन देशों के मूल के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रोसेस रोक दी गई है।
– बताया जा रहा है कि कुवैत सरकार इस फैसले के बारे में पिछले साल से ही विचार कर रही थी, जब कुवैत में एक शिया मस्जिद के बम ब्लास्ट में 27 लोगों की मौत हो गई थी।
ट्रम्प का असर तो नहीं
-यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने शपथ लेने के बाद सात मुस्लिम देशों से आने वाले लोगों पर बैन लगा दिया था। माना जा रहा है कि कुवैत का फैसला ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के फैसले से इन्सपायर्ड हो सकता है। हालांकि, इस पर विचार पहले से ही किया जा रहा था।

ट्रम्प के इन नए फैसलों से मचा है बवाल
– ट्रम्प ने ‘प्रोटेक्शन ऑफ द नेशन फ्रॉम फॉरेन टेररिस्ट एंट्री इनटू द यूनाइटेड स्टेट्स’ नाम के एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन किए हैं।
– इसके तहत, अब वीजा देते वक्त ये ध्यान रखा जाएगा कि इससे अमेरिकियों को कोई दिक्कत न हो। अमेरिकी संविधान और कानून से छेड़छाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।
– यूएस रिफ्यूजी एडमिशन्स प्रोग्राम को 120 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। ये तभी शुरू किया जाएगा जब ट्रम्प कैबिनेट के मेंबर्स उसकी अच्छी तरह जांच कर लेंगे।
– ऑर्डर के मुताबिक, इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन के लोग भी 90 दिन तक अमेरिका में एंट्री नहीं ले सकेंगे। उन्हें वीजा नहीं मिलेगा

Share With:
Rate This Article