‘बेबुनियाद’ करार दे कर ईरान ने खारिज की ट्रंप की चेतावनी

तेहरान

ईरान ने अपने नवीनतम बलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की चेतावनी को बेबुनियाद और ‘भड़काऊ’ करार देते हुए उसे खारिज कर दिया. ट्रंप ने गुरुवार को ट्विट कर कहा था कि मिसाइल के परीक्षण के लिए ईरान को औपचारिक तौर पर ‘नोटिस’ पर रखा गया है.

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ की रिपोर्ट के अनुसार ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासिमी ने कहा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के दावे बेबुनियाद, दोहराये गये और उकसाने वाले है.’ गौरतलब है कि ईरान के रक्षा मंत्री हुसैन दहकान ने बुधवार को बलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पुष्टि करते हुए इसको ईरान की रक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए जरुरी कदम करार दिया था. उन्होंने स्पष्ट किया था कि यह परीक्षण किसी परमाणु करार प्रस्ताव का विरोधी नहीं है.’

ट्रंप ने कल अपने एक अन्य ट्विट में कहा कि ईरान बैकफुट पर आ चुका था लेकिन तभी अमेरिका ने उसके साथ परमाणु डील कर उसे लाइफ लाइन दे दी. उल्लेखनीय है कि ट्रंप, ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते की कई बार आलोचना कर चुके हैं. वह इस समझौते को कमजोर और बेअसर बताते रहे हैं.

Share With:
Rate This Article