अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेताया, परमाणु हमले पर मिलेगा करारा जवाब

सोल (दक्षिण कोरिया)

अमेरिका ने एक आर फि‍र दोहराया है कि वह उत्‍तर कोरिया के किसी भी संभावित परमाणु हमले पर चुप नहीं बैठेगा. इस बार अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने सोल में कहा कि उत्तर कोरिया के किसी भी परमाणु हमले का करारा जवाब दिया जाएगा. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण के बाद एशिया में अमेरिका के सहयोगी दक्षिण कोरिया को आश्वस्त करने के लिए यह बात कही.

दरअसल, मैटिस जापान जाने से पहले दक्षिण कोरिया में थे. नए राष्ट्रपति के तहत क्षेत्र में अमेरिकी नीति के रुख को लेकर उपजी चिंताओं के बीच ट्रंप प्रशासन के किसी वरिष्ठ अधिकारी का यह पहला विदेश दौरा है.

उल्‍लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के दौरान जापान और दक्षिण कोरिया को धमकी दी थी कि अगर वे आर्थिक सहायता में इजाफा नहीं करेंगे तो अमेरिकी सैन्य बल उनके देशों से हटा लिए जाएंगे. दक्षिण कोरिया को परमाणु क्षमता से संपन्न देश उत्तरी कोरिया से बचाने के लिए यहां 28,500 सैनिक हैं, जबकि जापान में 47,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.

मैटिस ने दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष हान मीन-कू के साथ होने वाली बैठक से पहले पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘अमेरिका या हमारे सहयोगियों पर किसी भी हमले को बेकार कर दिया जाएगा और परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का करारा जवाब दिया जाएगा’. उन्होंने यह बात भी साफ की कि दक्षिण कोरिया में लोकतंत्र को बचाने के लिए अमेरिका पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

उत्तर कोरिया ने पिछले साल दो परमाणु परीक्षणों समेत कई मिसाइल लांच की थी साथ ही क्षेत्र में सुरक्षा संबंधी चिंताओं को जन्म दिया था.

Share With:
Rate This Article