घरों में चल रहे कई प्राइवेट स्कूल, पढ़ें कैसे हुआ खुलासा

धर्मशाला

हिमाचल के धर्मशाला जिले के कई प्राइवेट स्कूल घरों में चलाए जा रहे हैं। यह खुलासा शिक्षा विभाग के निरीक्षण के दौरान हुआ। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा कुछ दिन पहले उपनिदेशक प्राथमिक शिक्षा कांगड़ा की अगुवाई में प्राइवेट स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया था कि कुछ प्राइवेट स्कूलों के मालिकों ने अपने घरों में ही स्कूल खोल दिए हैं, वहीं पर बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। कुछ ऐसी मूलभूत आवश्यकताओं की भी स्कूलों में कमी पाई गई है जोकि प्राइवेट स्कूलों में होनी चाहिएं। ऐसे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा उक्त प्राइवेट स्कूलों के प्रभारियों को जल्द भवन मुहैया करवाने के निर्देश दिए हैं।

बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों में हो रही एडमिशन प्रक्रिया
औचक निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया है कि जिला में कई ऐसे प्राइवेट स्कूल भी हैं जोकि बिना मान्यता प्राप्त ही बच्चों को एडमिशन देना शुरू कर देते हैं। हालांकि शिक्षा विभाग द्वारा जिला में मान्यता प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया शुरू की हुई है इसके बावजूद भी कई प्राइवेट स्कूलों ने अभी तक मान्यता प्राप्त करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया है कि कई स्कूलों द्वारा 8वीं तक कक्षाएं शुरू करने की आज्ञा मांगी जा रही है परंतु ऐसे में उनके स्कूल का ढांचा भी कक्षाएं शुरू करने के लिए काफी नहीं है।

पहले देखें मान्यता, फिर करवाएं एडमिशन
इस दौरान उपनिदेशक द्वारा अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे जब भी प्राइवेट स्कूल में अपने बच्चों की एडमिशन करवाएं तो कम से कम उस स्कूल की मान्यता आवश्य देख लें। इस कदम से उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित रहेगा।

Share With:
Rate This Article