लुधियाना में बनेंगे 84 मॉडल पोलिंग स्टेशन, पढ़ें क्या सुविधाएं होंगी

लुधियाना

आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान जिले के 14 हलकों में 84 मॉडल पोलिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे जहां भारतीय चुनाव कमीशन द्वारा निर्धारित कम-से-कम बुनियादी सुविधाओं, सुचारू प्रबंध व बढिय़ा माहौल देने का प्रयास किया जाएगा। इस संबंध में रिटर्निंग अफसरों को हिदायत दे दी गई है। जिला लुधियाना में वोटें डलवाने के लिए कुल 1385 स्थानों पर 2720 पोलिंग  स्टेशन तैयार किए गए हैं, जिनमें से 84 माडल पोलिंग  स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

ये मिलेंगी सुविधाएं
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि इन मॉडल पोलिंग स्टेशनों में आने-जाने के लिए अलग रास्ते, रैंप सुविधा, बढिय़ा फर्नीचर, वेटिंग रूम, हैल्प डैस्क, लाइनों का प्रबंध, दिशासूचक, वालंटियर सहित व्हीलचेयर, बुजुर्गों व अपाहिजों के लिए वालंटियर, लाइनों में लगे लोगों को पानी पिलाने की सुविधा, सैल्फी प्वाइंट, लाइनों की मार्किंग, वोटरों के बैठने के लिए वेटिंग एरिया, बढिय़ा टैंट, रैड कारपेट, विधानसभा हलका बारे सारी सूचना, इमारत का रंग-रोगन, प्राथमिक सहायता, गर्भवती महिलाओं व बुजुर्ग तथा अपंग लोगों को पहल, वीडियो कवरेज व रंगोली भी करवाई जाएगी।

पोलिंग स्टाफ को हिदायतें जारी
उन्होंने बताया कि एक पोलिंग स्टेशन पर 1 प्रिजाइडिंगग अफसर, 1 सहायक व 1 पोलिंग अफसर तैनात किए जाएंगे। चुनावी अमले के सभी सदस्य 3 फरवरी को पहुंच कर चुनाव प्रक्रिया संबंधी सभी तैयारियां करेंगे। इनके रहने व खाने-पीने के प्रबंध करने के लिए रिटर्निंग अफसरों को हिदायत कर दी गई है। राजनीतिक पार्टियों के नुमाइंदों को हिदायत की गई है कि पोलिंग स्टेशनों के 200 मीटर के घेरे के अंदर किसी तरह का टैंट न लगाएं। इस घेरे के बाहर चुनाव कमीशन की हिदायतों के मुताबिक ही कुर्सी-टेबल का प्रबंध कर सकते हैं। उन्होंने सभी रिटर्निंग अफसरों को हिदायत की कि वे सभी पोलिंग स्टेशनों पर जाकर स्थिति देखें व वोटिंग वाले दिन से पहले-पहले सभी जरूरी प्रबंध मुकम्मल कर लें।

चुनावी ड्यूटी समय बैंक खाता डिटेल साथ लाएं
अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी-कम-ए.डी.सी. मिस अपनीत रियात ने चुनावी ड्यूटी करने वाले अमले को कहा कि वे 2 या 3 फरवरी को ड्यूटी पर आते समय अपने-अपने बैंक खाते की डिटेल जरूर साथ लेकर आएं। ड्यूटी देने वाले अमले को भत्ते की इस बार अदायगी सीधे उनके बैंक खाते में की जाएगी, जिसके लिए सारे चुनावी अमले के बैंक खातों की मुकम्मल जानकारी जिला चुनाव दफ्तर को चाहिए। यह डिटेल मुहैया न करवाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भत्ते में अदायगी करने में देरी हो सकती है, जिस कारण उक्त विवरण देना यकीनी बनाया जाए।

पहली बार वोट देने वालों को वोटर प्रशंसा पत्र देने का फैसला
लुधियाना में पहली बार वोटर बने वोटरों को जिला प्रशासन ने वोट के तुरंत इस्तेमाल के बाद पोलिंग स्टेशन पर ही वोटर प्रशंसा पत्र से सम्मानित करने का फैसला किया है। यह फैसला युवा वर्ग को वोट के अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित करने के लिए किया गया है। इस समय कुल वोटरों की संख्या 24,40,258 है, जिसमें से 42,257 वह वोटर हैं जिनकी आयु 18 से 19 वर्ष है और वह पहली बार वोट का इस्तेमाल करेंगे।

Share With:
Rate This Article