चीन ने किया 10 परमाणु हथियार एक साथ ले जाने वाली मिसाइल का परीक्षण

बीजिंग

चीन ने कथित तौर पर एक मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण किया है जो एक साथ 10 न्यूक्लियर वॉरहेड को ले जाने में सक्षम है. यह चीन की परमाणु क्षमता में खासा इजाफा होने का संकेत है. इसे अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के समक्ष चीन की संभावित सैन्य क्षमता के प्रदर्शन की तैयारी के तौर पर देखा जा सकता है.

वॉशिंगटन फ्री बीकन की खबर के मुताबिक, मिसाइल डीएफ-5सी का 10 मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल रीन्ट्री व्हिकल्स या एमआईआरवी के साथ उड़ान परीक्षण पिछले महीने किया गया. दो अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने इन निष्क्रिय वॉरहेड के परीक्षण पर कड़ी नजर रखी.

दस नकली वॉरहेड से लैस डांगफेंग-5सी मिसाइल को शांक्सी प्रांत में तैयुआन स्पेस लांच सेंटर से लांच किया गया जो पश्चिम चीन में रेगिस्तान में जाकर गिरी. यह मिसाइल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल डीएफ-5 का ही नया संस्करण है जो 1980 के दशक की शुरूआत में सेवा में आई थी.

रिपोर्ट में पेंटागन के प्रवक्ता कमांडर गेरी रॉस के हवाले से कहा गया, ‘‘रक्षा मंत्रालय चीन की सैन्य गतिविधियों पर नियमित तौर पर नजर रख रहा.’’ अमेरिका इससे पहले, कई दशकों तक चीन के परमाणु शस्त्रागर में मुखास्त्रों की संख्या 250 होने का अनुमान जताता रहा था, लेकिन रिपार्ट के मुताबिक दस मुखास्त्रों के साथ हालिया परीक्षण इस बात का संकेत है कि चीन के पास मौजूद परमाणु अस्त्र कहीं ज्यादा संख्या में हो सकते हैं.

Share With:
Rate This Article