31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का शानदार आगाज, देेखें तस्वीरें

फरीदाबाद

शिल्प और कला का अंतरराष्ट्रीय संगम कहे जाने वाले सूरजकुंड मेले का बुधवार से शानदार आगाज हो गया है। 1 से 15 फरवरी तक चलने वाले 31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया।

मेले के उद्घाटन के दौरान सुबबह 11:30 बजे पर्यटन सत्कार तथा शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, झारखंड के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अमर कुमार बौरी तथा भारत में मिश्र के राजदूत हातेम तगेल्डिन मौजूद रहे। आम जनता के लिए मेला सुबह 10:30 बजे से शाम 8:30 बजे तक खुला रहेगा।

झारखंड इस बार के मेले का थीम राज्य है। इस बार इस आयोजन में यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण एशिया के 21 देश शिरकत कर रहे हैं। प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का शानदार आगाज

हरियाणा पयर्टन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वीएस कुंडू ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में शिल्पी और कलाकार पहुंच चुके हैं और इस बार झारखंड को थीम राज्य का दर्जा दिया गया है। इस बार इसमें यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण एशिया के 21 देश भी शिरकत कर रहे हैं।

31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का शानदार आगाज
उन्होंने बताया कि भारत सहित श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान, थाईलैंड, किर्गिस्तान, लेबनान और ट्यूनीशिया के कलाकारों में मेले को लेकर खासा उत्साह है। जिम्बाब्वे, तंजानिया, ट्यूनीशिया, मंगोलिया और दक्षिण अफ्रीका इस मेले में पहली बार शिरकत कर रहे हैं।

31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का शानदार आगाज

कुंडू ने बताया कि थीम राज्य झारखंड ने मुख्य चौपाल के निकट राज्य के संथाल परगना क्षेत्र में स्थित मलूटी मंदिर द्वार का एक स्थाई ढांचा बनाया है। इसके अलावा झारखंड के राज्य चिह्नों को प्रदर्शित करने वाले पांच अस्थाई द्वार बनाए गए हैं। राज्य से लगभग 300 कलाकार छाउ, खैरा, करसा, पायका जैसी लोक कलाओं का प्रदर्शन करेंगे।

31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का शानदार आगाज
सूरजुकुंड में 40.5 एकड़ क्षेत्र में फैले मेला मैदान में 1010 वर्क हट तथा बहु व्यंजन फूड कोर्ट बनाया गया है जिसमें 36 फूड स्टाल लगाए गए हैं। कुंडू ने बताया कि सैलानियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए मेला क्षेत्र में नकदी रहित लेनदेन के लिए देना बैंक की 100 पीओएस मशीन, दो एटीएम के साथ एक समर्पित बैंक शाखा तथा छह मोबाइल एटीएम वैन लगाई गई हैं।

Share With:
Rate This Article