हिमाचल प्रदेश में 3 फरवरी तक मौसम रहेगा ठीक, फिर गरजेंगे बादल

शिमला

हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड के बाद आने वाले दिनों में लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग की माने तो 3 फरवरी तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम काफी हद तक साफ रहेगा. कई जगहों पर काफी समय से माइनस में चले रहे तापमान में बढ़ोतरी होने से प्रदेशवासियों को कड़ाके की ठंड से निजात भी मिलेगी.

4 फरवरी को पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से प्रदेश की ऊंची चोटियों पर हिमपात की संभावना जताई जा रही है. उत्तरी पाकिस्तान से सक्रिय हो रही पश्चिमी हवाएं काफी प्रभावशाली रहेगी, जिससे पांच फरवरी को राज्यभर मे मौसम आक्रामक रुख में नजर आ सकता है. इससे मैदानों में भारी बारिश तथा ऊंचाई व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रो में बर्फबारी होगी. इसके अलावा कुछ दिनों से प्रदेश के कई जिलों में धुंध से भी लोगों को सुबह काफी समय तक परेशान होना पड़ रहा है.

उधर, मौसम विशेषज्ञों की माने तो ठंड अब धीरे-धीरे कम हो रही है. मगर फरवरी में बर्फबारी और बारिश पर संशय है. वहीं, सोमवार को राज्य के कुछ स्थानों को छोड़ दे अधिकतर स्थानो में मौसम शुष्क रहा. हालांकि धूप-छांव का सिलसिला जारी रहा, लेकिन बादल छाए रहने के कारण हवाओ मे कमी आई और ठंड महसूस नही हुई.

जनजातीय क्षेत्र केलंग मे सोमवार को सात सेटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकार्ड की गई है, जबकि जिला कांगड़ा मे कुछ स्थानो पर हल्की बारिश भी हुई. बीते 24 घंटो के दौरान राज्य के न्यूनतम व अधिकतम तापमान मे कोई खास परिवर्तन नहीं आया है. सोमवार को प्रदेश मे न्यूनतम तापमान केलंग का माइनस 5.1 रिकार्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान पांवटा मे 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

Share With:
Rate This Article