RBI ने दी राहत: एक फरवरी से ATM से पैसे निकालने पर नहीं होगी लिमिट

दिल्ली

नोटबंदी के बाद ATM से पैसे निकालने की लिमिट एक फरवरी से खत्म हो जाएगी. सोमवार को इसका ऐलान RBI की ओर से किया गया. हालांकि, हफ्ते भर में 24 हजार निकालने की सीमा अभी भी बरकरार है.

बचत बैंक खातों से 24000 रपये की साप्ताहिक निकासी सीमा अभी जारी रहेगी. RBI का यह फैसला चालू खातों पर अभी से लागू होगा. वहीं ATM से पैसा निकालने की लिमिट एक फरवरी से लागू होगी. फिलहाल लिमिट 10 हजार रुपए है.

करंट अकाउंट्स से निकासी की सीमा खत्म हो जाएगी. इसके साथ ही सेविंग अकाउंट के ATM से आप 24000 रुपए निकाल पाएंगे. हालांकि, ATM से पैसा निकालने के लिए अलग-अलग बैंकों के नियम लागू होंगे. कारोबारियों को राहत देते हुए RBI ने करंट अकाउंट से कैश निकालने की लिमिट पूरी तरह खत्म कर दी है. बता दें कि 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद ATM से कैश निकालने पर पाबंदी लगाई गई थी. पहले 2 हजार निकालने की मंजूरी थी, फिर ढाई हाजार, एक जनवरी से ये मंजूरी 4500 रुपए हुई. पिछले दिनों आखिरी संशोधन में ATM से 10 हजार निकालने की मंजूरी दी गई.

इसी महीने RBI ने रोज ATM से 10 हजार तक रुपए निकाले की मंजूरी दी थी. इससे पहले अभी तक यह लिमिट 4500 रुपए थी. इसके अलावा RBI ने चालू खाते से हर हफ्ते एक लाख तक की निकासी को मंजूरी पहले ही दे रखी है.

चालू खाते से कैश निकालने की लिमिट खत्म हुई है, हालांकि बैंकों की ओर से कैश निकालने के अधिकार में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Share With:
Rate This Article