एयर बैग में खामी के कारण होंडा ने भारत में अपनी सभी मॉडल की गाड़ियों को वापस मंगवाया

होंडा ने भारत में एकॉर्ड, सिविक, सिटी और जैज मॉडलों की कारों के एयर बैग में खामी चलते 41580 कारों को वापस मंगाया है। जापानी वाहन कंपनी होंडा पिछली पीढ़ी के एकॉर्ड, सिविक, सिटी और जैज मॉडलों की कारों के एयर बैग में खामी के चलते 41,580 कारें रिकॉल करेगी। कंपनी ने इन गाड़ियों के एयरबैग में आयी खामियों को दूर करने के लिए इन्हें वापस लेकर मरम्मत करने का फैसला किया है। होंडा के इस कदम के साथ ही भारत में कंपनी द्वारा अब तक वापस मंगाई गई कारों की संख्या करीब तीन लाख पहुंच जाएगी। भारत में पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के जरिए मौजूद कंपनी की इस घोषणा से 2012 में विनिर्मित मॉडल प्रभावित होंगे। कंपनी ने कहा कि यह ग्लोबल रिकॉल कैम्पेन का हिस्सा है। एयरबैग की कमियों को कंपनी फ्री में ठीक करेगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, एचसीआईएल स्वेच्छा से पिछली पीढ़ी के जैज, सिटी, सिविक और एकॉर्ड माडलों के 41,580 वाहनों के तकाता एयरबैग इनफ्लेटर्स को बदलेगी। कंपनी ने 2012 में बनी हुई 41,580 कारों को रिकॉल करेगी। इसमें 7265 प्रीमियम हैचबैक जैज, 32456 सेडान सिटी, 659 एकॉर्ड और 1200 सिविक शामिल हैं। कंपनी इस सिलसिले में बहुत जल्द उपभोक्तओं से संपर्क करना शुरू करेगी। यदि आपके पास भी होंडा के इन मॉडल्स में से कोई कार है तो आप 17 कैरेक्टर वाले अल्फा न्यूमेरिक व्हीकल आइडेंटीफिकेशन नंबर देखकर यह जान पाएंगे कि कहीं आपकी कार भी कंपनी के पास वापस भेजनी तो नहीं है। यह नंबर कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह पहला मौका नहीं है जब होंडा कार्स इंडिया ने देश में अपने वाहनों को मरम्मत के लिए वापस लिया है। पिछले साल जुलाई में भी कंपनी ने एक बड़े अभियान के तहत विभिन्न माडलों के लगभग 1,90,578 कारों को वापस बुलाया था। इन कारों में टकाटा कंपनी द्वारा बनाए गए कार के अगले हिस्से में लगे एयरबैग्स में कुछ दिक्कत थी। कंपनी ने कहा है कि यह रिकॉल होंडा के ग्राहाकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर चलाए गए वैश्विक वापसी अभियान का हिस्सा है।

Share With:
Rate This Article