आज राजपथ पर दिखेगी भारत की आन-बान और शान

देश आज 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राजपथ पर देश के शौर्य और संस्कृति की झांकी निकलेगी. रिपब्लिक डे परेड में देश की ताकत का भी प्रदर्शन होगा. इस बार अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद चीफ गेस्ट हैं. UAE की मिलिट्री का एक दल भी परेड में शामिल होगा.

क्या खास होगा इस बार परेड में?
इस बार गणतंत्र दिवस परेड में एनएसजी का दस्ता भी शामिल हो रहा है. इसके अलावा स्वदेशी फाइटर प्लेन तेजस, हेलिकॉप्टर ध्रुव और रूद्र भी करतब दिखाएंगे. देशी बोफोर्स के नाम से मशहूर धनुष तोप भी परेड में पहली बार शामिल होगा.

17 राज्यों की झांकियां
68वें गणतंत्र दिवस परेड में 17 राज्यों की झांकियां शामिल होंगी. ये झांकियां राजपथ पर देश की एकता और विविधता के दर्शन कराएंगी. कैशलेस ट्रांजैक्श और भीम एप भी झांकी का हिस्सा होंगे.

दिल्ली में अभेद्य सुरक्षा इंतजाम
गणतंत्र दिवस को लेकर किले में तब्दील हुई राजधानी दिल्ली. राजधानी की सुरक्षा के लिए करीब 60 हजार जवान तैनात किए गए हैं. दिल्ली से लगती राज्यों की सीमा पर गहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. आसमान से हमले के अलर्ट को लेकर एंटी एयरक्राफ्ट गन तैनात किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर निगरानी के लिए 15 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. राजपथ पर समारोह की वजह से मेट्रो की सेवाएं भी प्रभावित होंगी. सुरक्षा कारणों से दोपहर तक कई स्टेशनों से आवाजाही बंद रखा गया है. कई मेट्रो पार्किंग भी बंद रहेंगे.

Share With:
Rate This Article