पढ़ें, गणतंत्र दिवस पर मेट्रो के कौनसे रूट बंद रहेंगे

राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के चलते मेट्रो की सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी. वायलेट लाइन (आईटीओ-एस्कॉर्ट्स मुजेसर) पर आईटीओ मेट्रो स्टेशन सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा. गणतंत्र दिवस की परेड के मद्देनजर दोपहर साढ़े 12 बजे तक नोएडा या वैशाली की तरफ से राजीव चौक के लिए मेट्रो नहीं मिलेगी, क्योंकि प्रगति मैदान और मंडी हाउस के बीच इस दौरान मेट्रो की सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी.

इसका मतलब ये हुआ कि अगर कोई द्वारका से नोएडा जाना चाहता है, तो उसे डायरेक्ट मेट्रो नहीं मिलेगी, क्योंकि द्वारका से आने वाली मेट्रो ट्रेनों को बाराखंबा मेट्रो स्टेशन पर ही टर्मिनेट कर दिया जाएगा और वापस द्वारका की तरफ भेज दिया जाएगा. इसी तरह नोएडा या वैशाली से आने वाले मुसाफिरों को मेट्रो सिर्फ इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन तक मिलेगी. इसके आगे मेट्रो नहीं जाएगी और यहीं से टर्मिनेट होकर मेट्रो फिर नोएडा की तरफ लौट जाएगी.

आवाजाही होगी बंद
इस दौरान केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा, जबकि पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग (पहले रेस कोर्स) स्टेशनों पर सुबह 8.45 बजे से 12 बजे तक बंद होगा.

मेट्रो की तमाम पार्किंग भी रहेंगी बंद
दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मेट्रो की सेवाएं सुरक्षा एजेंसियों से मिलने वाले निर्देशों के मुताबिक जारी रखी जाएंगी और परेड के दौरान इन्हें बंद रखा जाएगा. मेट्रो की ब्लू लाइन के अलावा परेड के चलते मेट्रो की येलो लाइन यानी गुड़गांव लाइन पर भी असर पड़ेगा. गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान इस लाइन पर पड़ने वाले केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, रेस कोर्स और पटेल चौक मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री और एग्जि‍ट बंद रहेगा. मतलब इन स्टेशनों पर न तो लोग मेट्रो में सवार होने के लिए अंदर जा पाएंगे और न ही इन स्टेशनों पर ट्रेन से उतरकर स्टेशन से बाहर आ पाएंगे. हालांकि केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर मुसाफिर येलो लाइन यानी गुड़गांव लाइन और वायलेट लाइन यानी फरीदाबाद लाइन के बीच इंटरचेंज कर पाएंगे. सुरक्षा के मद्देनजर मेट्रो की तमाम पार्किंग भी बंद रहेंगी.

राजीव चौक से भी कटेगा कनेक्शन
सुरक्षा एडवायजरी का सबसे ज्यादा असर दिल्ली मेट्रो की सबसे व्यस्त लाइन ब्लू लाइन पर पड़ने वाला है. परेड के दौरान प्रगति मैदान और मंडी हाउस के बीच ट्रेन नहीं चलने की वजह से नोएडा और वैशाली की तरफ से आ रही ट्रेनों का राजीव चौक से भी कनेक्शन कट जाएगा. इसका मतलब है कि लोग राजीव चौक पर इंटरचेंज भी नहीं कर पाएंगे.

Share With:
Rate This Article