हरियाणा की झांकी ने राजपथ पर दिया, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश

68वां गणतंत्र दिवस आज पूरे देश भर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस समारोह में लंबे अंतराल के बाद हरियाणा की झांकी दिखाई गई। बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान की मनमोहक झांकी राजपथ पर बड़े ही मनमोहक तरीके से निकाली गई। हरियाणा के गांव और संस्कृति की पहचान को दिखाती यह झांकी पीएम मोदी के अभियान को समर्पित रही। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और समारोह के मुख्यातिथि अबुधाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यां ने झांकी की तारीफ की और झांकी में शामिल कलाकारों का हौंसला बढ़ाया।

इस झांकी में महिलाओं को खास तौर पर दिखाया गया फिर चाहे वह बुजुर्ग हों या बच्चियां। हरियाणवी लिबास में कलाकारों ने हरियाणा की संस्कृति के साथ-साथ लिंगानुपात को बढ़ावा देने का संदेश दिया। झांकी के राजपथ पर निकलते ही सैंकड़ों लोगों ने खड़े होकर उसका स्वागत किया। खास तौर पर हरियाणा से जुड़े लोगों ने ताली बजाकर इसका स्वागत किया। जींद से ताल्लुख रहने वाले केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी इस दौरान वहां मौजूद रहे।

गौरतलब है कि देश और खास तौर पर हरियाणा में गिरते लिंगानुपात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र ने हरियाणा के पानीपत से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की थी। पीएम के इस अभियान को लोगों का भरपूर साथ मिला और हरियाणा में लिंगानुपात में खासा सुधार देखा जा रहा है।

Share With:
Rate This Article