US ने दी चीन को चेतावनी कहा, ‘साउथ चाइना सी सिर्फ चीन की प्रॉपर्टी नहीं’

वॉशिंगटन

अमेरिका ने चीन को वॉर्निंग दी है कि साउथ चाइना सी पर पूरी दुनिया का हक है। वो केवल चीन की प्रॉपर्टी नहीं है। ये भी कहा कि हम वहां अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय हितों की सुरक्षा करेंगे।

ट्रम्प ने साउथ चाइना सी पर तल्खी के दिए संकेत

– साउथ चाइना सी पर अमेरिका के बयान को डोनाल्ड ट्रम्प की तल्खी भी माना जा सकता है।
– स्पोक्सपर्सन शॉन स्पाइसर ने कहा, “अमेरिका इस बात का भरोसा दिलाता है कि साउथ चाइना सी पर वह अंतरराष्ट्रीय हितों की सुरक्षा करेगा।”
– “साउथ चाइना सी में जो आइलैंड्स हैं, उन पर पूरी दुनिया का हक है। केवल चीन उन पर धौंस नहीं जमा सकता।”
– बता दें कि चीन सी के बड़े हिस्से पर अपना हक जताता है।
– पिछले साल इंटरनेशनल कोर्ट ने साउथ चाइना सी को लेकर चीन के खिलाफ फैसला सुनाया था। हालांकि, फैसले को चीन ने मानने से इनकार कर दिया था।

साउथ चाइना सी में चीन के बढ़ते प्रभाव पर ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन सख्त
– पिछले हफ्ते एक फर्म एक्सॉनमोबिल के चीफ एग्जीक्यूटिव और विदेश मंत्री के दावेदार माने जा रहे रेक्स टिलरसन ने कहा था कि चीन का विवादित आइलैंड्स पर बेस बनाना इलीगल है।
– टिलरसन ने ये भी कहा, “हम दो बातें साफ करना चाहते हैं। एक- चीन विवादित आइलैंड्स पर बेस बनाना बंद करे। दूसरा- चीन को उन आइलैंड्स पर जाने की इजाजत नहीं दी जा सकती।”
– टिलरसन के बयान को चीन-अमेरिका रिश्तों में तनाव बढ़ाने वाला माना जा रहा है।
‘कई मामलों में दो रास्ते नहीं होते’
– स्पाइसर ने कहा, “ट्रम्प इस बात को जानते हैं कि कई अमेरिकी फर्म्स चीन के घरेलू बाजार में एंट्री चाहती हैं। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इस फैसला करना जरा मुश्किल है।”
– “कई मामलो में दो रास्तों पर नहीं चला जा सकता।”
– “अमेरिका ने चीन के कई बिजनेमैन को यहां आकर काम करने की छूट दी है। लेकिन उन्हें अपनी हदों को ध्यान रखना होगा। वे अमेरिका के फाइनेंशियल और बैंकिंग सिस्टम से छेड़छाड़ नहीं कर सकते।”

क्या है साउथ चाइना सी को लेकर चीन का रवैया?
– दिसंबर, 2016 में चीन ने साउथ चाइना सी में एयरक्राफ्ट कैरियर के अलावा पांच जंगी जहाज भेज दिए।
– चीन ने जहां जहाज भेजे, समुद्र का वो हिस्सा ताइवान की सीमा में आता है। इसके पास ही फिलीपींस की समुद्री सीमा है।
– इससे नाराज ताइवान ने खुद के तैयार रहने की बात कही।
– अगस्त में अमेरिकी थिंक टैंक ने साउथ चाइना सी की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की थीं। दावा किया गया था कि चीन ने सी में स्थित 3 आइलैंड्स फियरी क्रॉस, सुबी और मिसचीफ रीफ्स में रनवे बनाया है।
– थिंक टैंक ने कहा था, “फोटो लेते वक्त वहां कोई मिलिट्री एयरक्राफ्ट मौजूद नहीं था। लेकिन चीन वहां एयरफोर्स के फाइटर जेट उतारने की तैयारी कर रहा है।”

Share With:
Rate This Article