हिमाचल में आज और कल भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार देर रात से हिमपात हो रहा है। किन्नौर, रोहतांग धौलाधार और पांगी घाटी में बर्फबारी होने और शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, ऊना में बारिश होने से प्रदेश एक बार फिर शीतलहर की चपेट में आ गया है। रोहतांग, लाहौल के अलावा कुल्‍लू के आसपास के इलाकों में भी फिर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है।

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में आज और कल भारी से बहुत भारी बर्फबारी-बारिश होने की चेतावनी मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने जारी की है। उधर, प्रदेश में 27 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा। 28 और 29 जनवरी को मौसम शुष्क रहने से लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

जिला कुल्लू और लाहौल में पहाड़ों में बर्फबारी और निचले इलाकों में जमकर बारिश का दौर चला। रोहतांग दर्रा, कुंजम दर्रा और जलोड़ी दर्रा समेत पूरी लाहौल घाटी में दिन भर बर्फबारी हुई। इन इलाकों में मंगलवार देर रात भी रुक रुक बर्फबारी जारी रही।

इन इलाकों में बिछी बर्फ की सफेद चादर
कांगड़ा में दिन भर हल्की बारिश हुई। जबकि धौलाधार की पहाड़ियों और छोटा भंगाल की ऊपरी पहाड़ियों में ताजा हिमपात हुआ है। जिला चंबा के ऊपरी क्षेत्रों में भी मंगलवार को हिमपात हुआ। पांगी घाटी के किलाड़ में दस सेंटीमीटर तक बर्फबारी रिकार्ड की गई।

भरमौर, होली, तीसा, सलूणी की ऊपरी पहाड़ियों में भी हिमपात हुआ है। उधर, राजधानी शिमला में मंगलवार को दिन भर काले बादल छाए रहे। दोपहर बाद शिमला में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मंगलवार को शिमला का अधिकतम तापमान 13.6, धर्मशाला का 13.2, नाहन का 18.9, सोलन का 13.5, सुंदरनगर का 18.8, भुंतर का 12.7 और कल्पा का 3.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी, ठंड से मिली राहत
हिमाचल प्रदेश के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोमवार रात को हिमाचल में सिर्फ केलांग का न्यूनतम तापमान माइनस में रिकार्ड किया गया। केलांग में न्यूनतम पारा माइनस 4.1 डिग्री रिकार्ड किया गया।

बीते कई दिनों से माइनस में चल रहे कल्पा और मनाली के न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। कल्पा का न्यूनतम पारा 0.0 और मनाली का 4.0 दर्ज किया गया। शिमला में न्यूनतम पारा 8.0, धर्मशाला में 7.2, सोलन में 7.0, नाहन में 11.1, ऊना में 8.6, मंडी में 5.8 और हमीरपुर में 9.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Share With:
Rate This Article