UN में अमेरिका की राजदूत बनीं भारतीय मूल की निक्की हेली

भारतीय मूल की निक्की हेली को यूएन में अमेरिकी राजदूत के रूप में नियुक्त किए जाने की आधिकारिक पुष्टि हो गई है। हाल ही में वे सुनवाई के लिए कांग्रेस पैनल के सामने पेश हुई थीं जहां उन्‍हें राजदूत के रूप में नियुक्‍त करने की पुष्टि कर दी गई। 44 वर्षीय निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में समांथा पावर की जगह लेंगी।

आपको बता दें कि अमेरिकी प्रशासन में कैबिनेट स्‍तर के पद पर नियुक्‍त होने वाली पहली भारतीय मूल की महिला बनी हैं निक्‍की हेली। अप्रवासी पंजाबी परिवार में जन्‍मी निक्‍की 2011 मे 38 वर्ष की उम्र में साउथ कैरोलिना की गवर्नर चुनी गई थीं। आपको बता दें कि निक्की हेली का पूरा नाम नम्रता रंधावा है और वह भारत की बेटी है।

नम्रता निक्का रंधावा हेली का जन्म पंजाब के एक आप्रवासी परिवार अजित सिंह रंधावा और राज कौर रंधावा के यहां हुआ। वह पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखती हैं। नम्रता निक्का रंधावा हेली के पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा अमृतसर से आकर अमेरिका में बस गए थे।

भारतीय सिख परिवार में जन्मी निक्की ने बाद में ईसाई धर्म स्वीकार कर लिया था। उनकी शादी आर्मी नेशनल गार्ड के कैप्टन माइकल हेली से हुई है। उनके दो बच्चे रेना और नलिन हैं। उन्होंने शादी की रस्म चर्च और गुरुद्वारा दोनों में आयोजित की थी।

Share With:
Rate This Article