पहली बार देश में होगी महिला फुटबाल लीग, जानिए कब

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ देश की पहली महिला फुटबाल लीग का आयोजन यहां डा.अंबेडकर स्टेडियम में 28 जनवरी से 15 फरवरी तक करेगा जिसमें 6 टीमें हिस्सा लेंगी।

एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में एआईएफएफ की भारतीय महिला फुटबाल लीग की मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की। इस अवसर पर रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक और एआईएफएफ की महिला विंग की चेयरपर्सन सारा पायलट भी मौजूद थीं।

महिला लीग में भाग ले रही टीमों में जेपीआर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नॉलाजी, एजल फुटबाल क्लब, राइजिंग स्टूडेंर्ट्स क्लब(ओड़शिा), एफसी पुणे सिटी, ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन और फुटबाल क्लब अलापुरा शामिल हैं। इन टीमों की कप्तान क्रमश: सुमित्रा, के लालरूईजेली, सष्मिता मलिक, डालिमा छिब्बर, बेम बेम देवी और संजू को बनाया गया है। हरियाणा की संजू एआईएफएफ की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ उभरती खिलाड़ी हैं।  छह टीमों की इस लीग में सभी टीमें राउंड राबिन आधार पर एक दूसरे से खेलेंगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। फाइनल 15 फरवरी को खेला जाएगा।

लीग की सभी 6 कप्तानों ने इस पहल को अभूतपूर्व बताते हुये कहा कि इससे भारतीय महिला फुटबाल को बढ़ावा मिलेगा और वे भी प्रोफेशनल स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगी। पटेल ने इस अवसर पर कहा कि महिला फुटबाल को आगे ले जाने के लिए हमने यह शुरूआत की है और अगले वर्ष से हम ज्यादा टीमों को लाएंगे। हमें उम्मीद है कि हम भविष्य में इसे 16 टीमों के फार्मेट में ले जाएंगे।

Share With:
Rate This Article