पढ़ें, कब से शुरू होंगी हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की घोषणा कर दी है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरु होगी और 10वीं की परीक्षाएं 25 मार्च तक और 12वीं की परीक्षाएं 8 अप्रैल तक चलेंगी. खास बात ये है कि 10 साल बाद ये परीक्षाएं सेमेस्टर की बजाए वार्षिक तौर पर होंगी और पहली बार ही रेगुलर के साथ ऑपन के बच्चे परीक्षाएं देंगे.

परीक्षाओं की जानकारी देते हुए बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि 2006 में बोर्ड परीक्षाएं सेमेस्टर सिस्टम के तहत साल में दो बार ली जाती थी, लेकिन 2017 में 10 साल बाद पहली बार ये परीक्षाएं वार्षिक तौर पर होंगी.

हरियाणा बोर्ड
बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि इस बार 10वीं में 3 लाख 19 हजार के करीब बच्चे परीक्षा देंगे. वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा में 2 लाख 12 हजार के करीब बच्चे बैठेंगे. उन्होने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहीत कराने के हर संभव प्रयास कर रहा है जिसके लिए प्रदेश भर में 1700 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.
डॉ. जगबीर ने बताया कि इस बार 22-22 उड़नदस्ते चेयरमैन, सचिव तथा डीईओ के साथ पहली बार बीईओ के भी उङनदस्ते बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि जिन गांवों में पंचायतों ने पहली बार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं उन पंचायतों से नकल ना होने देने के शपथ पत्र लिए गए हैं.

Share With:
Rate This Article