सुप्रीम कोर्ट ने CBI के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा के खिलाफ जांच के आदेश दिए

दिल्ली

पूर्व CBI निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने SIT जांच के आदेश दिए हैं. 2जी और कोयला घोटाले में अपने पद का दुरुपयोग करने के आरोप में कोर्ट ने ये जांच के आदेश दिए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में रंजीत सिन्हा को 2जी मामले से दूर रहने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने मौजूदा सीबीआई निदेशक और दो अन्य अधिकारियों की अध्यक्षता में SIT जांच का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीधे तौर पर जांच पर निगरानी रखी जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने उनके खिलाफ याचिका दायर की थी. भूषण ने आरोप लगाया था कि पद पर रहते हुए उन्होंने अपने आवास पर घोटाले के आरोपियों से मुलाकात की थी, जबकि घोटाले की जांच जारी थी.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एमएल शर्मा कमेटी ने शुरुआती जांच में सिन्हा को कोयला घोटाला मामले को प्रभावित करने का दोषी पाया था. सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने बताया कि कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक, रंजीत सिन्हा के घर की विजिटर डायरी में मौजूद एंट्री सही लग रही है.

कमेटी का मानना है कि रजिस्टर में मौजूद एंट्रीज से यह जाहिर होता है कि रंजीत सिन्हा कुछ आरोपियों से मिले थे. कोर्ट ने रिपोर्ट सार्वजनिक करने और आगे की कार्रवाई पर आदेश सुरक्षित रख लिया.

Share With:
Rate This Article