हिमाचल में फिर होगी जबरदस्त बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

हिमाचल

मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के अलर्ट के मुताबिक, 24 जनवरी को जम्मू और कश्मीर में कहीं-कहीं भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. वहीं 25 जनवरी और 26 जनवरी को जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी की खासी संभावना है. इसके चलते मौसम विभाग ने प्रशासन को पूरी तरह से मुस्तैद रहने की सलाह दी है और लोगों को इन इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है.

मौसम के जानकारों का कहना है कि 23 जनवरी से उत्तर पश्चिम हिमालय में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपना असर दिखाने लगेगा. यह वेस्टर्न डिस्टरबेंस काफी ताकतवर है. खास बात यह है जिस समय यह वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा उस समय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाएं भी पहुंच रही हैं और इसी के साथ यहां पर अरब सागर से आ रही हवाएं गुजरात होते हुए दाखिल हो रही हैं.

इस परिस्थिति में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का टकराव अरब सागर से आ रही नम हवाओं के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के साथ भी होगा. इस वजह से उत्तर पश्चिम हिमालय के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बादलों की आवाजाही बढ़ जाएगी.

यहां खतरनाक बात यह है कि अरब सागर से आ रही नम हवाएं 90 डिग्री के कोण पर जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में दाखिल हो रही हैं. इस वजह से जम्मू कश्मीर और हिमाचल के तमाम इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी होने का अंदेशा है. स्थिति की गंभीरता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सुपर कंप्यूटर से चलाए जा रहे वेदर मॉडल यह दिखा रहे हैं कि 25 तारीख से लेकर 27 तारीख तक हिमालय के कई इलाकों में 100 सेंटीमीटर से लेकर 150 सेंटीमीटर तक की भारी बर्फबारी हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर 24 और 25 जनवरी को कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. बारिश और बर्फबारी का यह सिलसिला 26 जनवरी को भी हिमाचल के तमाम इलाकों में जारी रहेगा. वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां पर कुछ जगहों पर 25 और 26 जनवरी को भारी से बहुत भारी बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है.

इसके साथ ही मैदानी इलाकों की अगर बात करें तो पंजाब, हरियाणा और इससे सटे उत्तरी राजस्थान के तमाम इलाकों में 24 तारीख की रात से मौसम बदल जाएगा और 25 जनवरी की सुबह होते-होते कई इलाकों में रिमझिम बारिश शुरू हो जाएगी.

मौसम के जानकारों का कहना है इन सभी जगहों पर 25 और 26 तारीख को कई इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है. दिल्ली एनसीआ र के तमाम इलाकों में भी 25 और 26 तारीख को मौसम करवट लेगा और यहां पर इस दौरान रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. खास बात यह है इन सभी इलाकों में बारिश के दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 और 26 जनवरी को कुछ जगहों पर अंधड़ के साथ बारिश होने का अनुमान है. जब यह वेदर सिस्टम आगे निकल जाएगा तो 27 जनवरी से लेकर 29 जनवरी के बीच उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.

Share With:
Rate This Article