DND रहेगा टोल-फ्री, SC ने इलाहाबाद HC का फैसला बरकरार रखा

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाले डीएनडी फ्लाईओवर पर अगले 8 हफ्ते तक टोल की वसूली बंद रहेगी.

डीएनडी टोल कंपनी के खातों के ऑडिट के लिए सीएजी ने और वक़्त मांगा. इस तरह सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 8 हफ्ते के लिए टाल दी है.

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने डीएनडी को टोल फ्री कर दिया था. इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची टोल कंपनी ने दावा किया था कि अब तक उसने कांट्रेक्ट के मुताबिक पैसे नहीं कमाए हैं. इसी वजह से सुप्रीम कोर्ट ने खातों के सीएजी ऑडिट का आदेश दिया था.

याद दिला दें कि सुनवाई के दौरान इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यह तल्ख टिप्पणी की थी कि नोएडा अथॉरिटी और टोल ब्रिज कंपनी के बीच हुए मनमाने करार का खमियाजा आम जनता को भुगतने देना कतई ठीक नहीं है.

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यह भी टिप्पणी की थी कि फ्लाईओवर की लागत से ज़्यादा की वसूली होने के बाद लोगों से टैक्स वसूलना गलत है.

क्या है फ्लाई ओवर की लंबाई और मामला?
नोएडा को दिल्ली से जोड़ने वाले तकरीबन सवा नौ किलोमीटर लंबे डीएनडी फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य साल 1997 में शुरू हुआ था. पुल की लागत तकरीबन 407 करोड़ रुपये आई थी. इस पुल पर फरवरी 2001 से ट्रैफिक का संचालन शुरू हुआ था. नोएडा टोल ब्रिज कंपनी को इस पुल पर टोल टैक्स वसूलने का ठेका दिया गया था. एक अनुमान के मुताबिक़ कंपनी अब तक दो हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा का टोल टैक्स वसूल चुकी है. हालांकि, नोएडा अथॉरिटी से हुए मनमाने करार के चलते लागत कीमत बढ़ने से टोल कंपनी अब बत्तीस सौ करोड़ रुपये वसूलने की बात कह रही है.

Share With:
Rate This Article