केंद्र ने की एडवाइजरी जारी, महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर रखें दो मिनट का मौन

दिल्ली

भले ही खादी ग्रामोद्योग के कैलेंडर में महात्मा गांधी की तरस्वीर की जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर से बवाल मचा हो, लेकिन केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी कर हर साल महात्मा गांधी की पुण्यतिथि यानी की 30 जनवरीके दिन 11 बजे से दो मिनट के लिए मौन रखने को कहा है। केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे मंत्रालय और रेलवे बोर्ड को भी अपने सभी विभाग को इस दौरान मौन रखने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। इस दौरान देशभर में चलने वाली ट्रेन में भी किसी तरह का साइरन नहीं बजेगा।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वतंत्रता संग्राम के अन्य शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को सुबह 11 बजे सभी कार्य और गतिविधियों को रोककर दो मिनट का मौन रखा जाएगा। जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि यह श्रद्धांजलि केवल सरकारी दफ्तरों तक सीमित न रहकर सार्वजनिक वर्ग की हिस्सेदारी भी होना चाहिए। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि लोग अपने-अपने घरों में भी इस अवधि में खड़े होकर दो मिनट का मौन रखें। इस दिन व्यापक रूप से आम जनता की भागीदारी होनी चाहिए। इसके लिए देशभर में सुबह 11 बजे कार्य और अन्य गतिविधियां रोककर दो मिनट का मौन रखा जाए।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया कि पिछले दिनों यह भी देखा गया है कि कुछ सरकारी कार्यालय में मौन तो रखा जाता है, लेकिन आम लोग इस दौरान अपने-अपने गतिविधियों में लगे रहते है, लिहाजा राज्य सरकार, केंद्र प्रशासित प्रदेशों में भी शहीद दिवस के दिन इस परंपरा का पालन किया जाए। राज्य सरकार स्कूलों व कॉलेजों में भी इसके लिए निर्देश जारी करें। इस दिन यह लोगों को बताया जाए कि स्वतंत्रता सेनानियों ने किस तरह से देश की आजादी में अपनी-अपनी भूमिका निभाई है। एडवाइजरी केंद्र सरकार के डिप्टी सेक्रेटरी वीके राजन की तरफ से जारी की गई है।

Share With:
Rate This Article