पापुआ न्‍यू गिनी में 8 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

सिडनी

पापुआ न्यू गिनी में आज 8.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद यहां और पड़ोसी देशों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने बताया कि पापुआ न्यू गिनी के बौगेनविले द्वीप में पांगुना से 40 किमी दूर पश्चिम में 153 किमी की गहराई पर स्थानीय समयानुसार तीन बजकर 30 मिनट पर भूकंप आया.

यूएसजीएस ने अपने शुरुआती आकलन में यह जानकारी देते हुए बताया है कि बौगेनविले द्वीप में मामूली नुकसान की आशंका है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने पापुआ न्यू गिनी के कुछ तटीय इलाकों और समीपवर्ती सोलोमन द्वीपसमूह में 0.3 से लेकर एक मीटर तक ऊंची लहरें उठने की चेतावनी दी है. पीटीडब्ल्यूसी के अनुसार, अन्य समीपवर्ती देशों में छोटी लहरें उठ सकती हैं.

जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया के भूगर्भ विज्ञान विशेषज्ञ स्पाइरो स्पाइलियोपौलस ने बताया ‘यह 150 किमी की गहराई पर आया, बड़ा भूकंप होने की वजह से इसका असर सतह पर होगा’. उन्होंने कहा कि इससे कुछ नुकसान की आशंका है.

दिसंबर के मध्य दिसंबर में पापुआ न्यू गिनी के तट पर 7.9 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई. शुरू में सुनामी का खतरा था जो नहीं आई. करीब 4,000 किमी लंबी पैसेफिक ऑस्ट्रेलिया प्लेट पर स्थित पापुआ न्यू गिनी के आसपास अक्सर भूकंप आते रहते हैं.

Share With:
Rate This Article