ओबामा की विदाई से पीएम मोदी बने सोशल मीडिया के नंबर वन नेता

दिल्ली

बराक ओबामा का कार्यकाल समाप्त होने और डोनाल्ड ट्रंप के शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर में सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलोअर वाले नेता बन गए हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक मोदी फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और गूगल प्लस पर सबसे अधिक फॉलोअर वाले राष्ट्राध्यक्ष बन गए हैं.

ट्विटर पर मोदी को 2.65 करोड़, फेसबुक पर 3.92 करोड़, गूगल प्लस पर 32 लाख, लिंक्डइन पर 19.9 लाख, इंस्टाग्राम पर 58 लाख और यूट्यूब पर 5.91 लाख लोग फॉलो करते हैं. उनके मोबाइल एप को भी एक करोड़ बार डाउनलोड किया गया है और इस लिहाज से भी वह शीर्ष पर हैं.

प्रधानमंत्री मोदी अपने ऐप के जरिये समय-समय पर लोगों से सुझाव मांगते हैं और इस एप के लिए सर्वाधिक योगदान करने वालों को प्रधानमंत्री से मिलने का मौका मिलेगा.

अब पीएम खुद सोशल मीडिया के इस्तेमाल से जनता से लगातार जुडते जा रहे हैं. यहां तक कि गवर्नेंस भी डिजिटल होने से सरकारी कामकाज में भी तेजी आई है. जब पीएम सीधा जनता से संवाद कर रहे हों, वो भी 140 शब्दों के ट्वीट से, कैंपेन के नए-नए तरीके इजाद कर के.

पीएम मोदी के मोबाइल एप के 10 लाख डाउनलोड हो चुके हैं. एक बार फिर गिनती की जाए तो ये किसी भी राजनेता से कहीं ज्यादा है. बात अगर पिछली सरकारों की हो तो ये किसी से छुपा नहीं कि पीएम और पीएमओ के आम आदमी से संवाद सिर्फ ई-मेल या फिर खतों के माध्यम से होते थे. इन चिट्ठियों को ट्रैक कर पाना खासा मुश्किल काम था. अब पीएमओ में एक वेबसाईट बनी ही है लोगों की शिकायतें सुनने और उन्हें दूर करने में. यहां तक की दूसरे विभागों की शिकायतों पर भी पैनी निगाह रखी जा रही है. ये सब तो तकनीकी के इस्तेमाल का ही नतीजा है.

पीएम मोदी खुद हर महीने प्रगति सत्र के माध्यम से देश भर के कलैक्टरों और मुख्य सचिवों से लोगों की मुश्किलों और सिस्टम में आ रही रुकावटों पर चर्चा करते हैं. इतना ही नहीं एक आम नागरिक पीएम को खुद भी सलाह दे सकता है MyGov.in वेबसाईट पर. सोशल मीडिया एक ऐसी क्रांति है जिसने राजनीति की दिशा और दशा बदल दी है और इसके लिए पीएम मोदी को इतिहास के पन्नों में जरूर याद किया जाएगा.

Share With:
Rate This Article