यूपी चुनाव: अखिलेश ने जारी की 191 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, शिवपाल का नाम भी शामिल

लखनऊ

यूपी के सीएम और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के 191 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. यूपी चुनाव के लिए जारी इस लिस्ट में चाचा शिवपाल यादव को जसवंत नगर से टिकट दिया है. आजम खान रामपुर से चुनाव लड़ेंगे. नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल को टिकट मिला है बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे का टिकट कट गया है. इस लिस्ट की मुख्य बातें.

यूपी में सात चरणों में चुनाव 11 फरवरी से शुरू हो रहा है. 11 मार्च को नतीजे आएंगे. 191 उम्मीदवारों की ये लिस्ट पहले तीन चरणों के लिए है. शिवपाल जसवंत नगर से मैदान में होंगे.

सपा की इस पहली लिस्ट में अखिलेश के समर्थकों की बल्ले बल्ले है. मुलायम और शिवपाल की ओर से पहले जारी लिस्ट में छोड़ दिए गए अखिलेश गुट के लोगों को इस लिस्ट में जगह मिली है. अरविंद गोप को बाराबंकी के रामनगर सीट से टिकट मिला है. तो अखिलेश खेमे में आए नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल को जगह मिली है.

सपा में कब्जे की लड़ाई पर फैसला आने के बाद पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा यूपी चुनाव के लिए जारी पहली लिस्ट में 26.1 फीसदी मुस्लिम उम्मीदवारों को जगह दी गई है. 191 में 50 मुस्लिम उम्मीदवारों को जगह दी गई है. इस लिस्ट में 39 दलित उम्मीदवार हैं.

इस बीच, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज महागठबंधन का ऐलान हो सकता है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर बातचीत फाइनल स्टेज में हैं और लगभग अधिकांश मुद्दों पर सहमति बन गई है. आरएलडी हालांकि, अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है लेकिन सूत्रों के अनुसार केवल कांग्रेस के साथ उसके गठबंधन को लेकर अंदरखाने बात चल रही है.

हालांकि, वह महागठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी. इस बीच, मुलायम सिंह ने कहा कि परिवार में सब कुछ ठीक है और मेरी दुआएं अखिलेश के साथ हैं. मुलायम ने एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि वे चुनाव प्रचार भी करेंगे.

Share With:
Rate This Article