तस्वीरों में देखें, हर तरफ ठंड से लोग परेशान, पहाड़ों पर ‘जमी’ जिंदगी

कड़ाके की सर्दी ने पूरे उत्तर भारत में लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी ने लोगों के लिए रोजमर्रा की चीजों की किल्लत बढ़ा दी है तो यातायात तो जैसे थम सा गया है. मैदानी इलाकों में भी बढ़ी ठंड और कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. कश्मीर घाटी में ताजा बर्फबारी के कारण यातायात प्रभावित हुआ है. ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई है. बर्फबारी के कारण कश्मीर में घरों के ऊपर और बाहर चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर दिखाई दे रही है. लोगों के लिए अपनी रोजमर्रा की जरूरत के सामान जुटाना भी मुश्किल हो रहा है.

बर्फबारी और शून्य से कई डिग्री नीचे तापमान के कारण पाइपलाइनों में पानी जम गया है और कई इलाकों में टैंकरों के जरिए लोगों तक पानी पहुंचाया जा रहा है. कड़ाके की सर्दी के बीच पीने का पानी जुटाना भी लोगों के लिए पहाड़ जैसे काम साबित हो रहा है.

ठंड ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, पहाड़ों पर 'जमी' जिंदगी, देखें तस्वीरें

हिमाचल प्रदेश के शिमला और धर्मशाला समेत तमाम जगहों पर हो रही बर्फबारी के कारण स्थानीय लोगों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि, हिमाचल घुमने आने वाले सैलानियों के लिए ये बर्फबारी काफी मजेदार भी साबित हो रही है.

ठंड ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, पहाड़ों पर 'जमी' जिंदगी, देखें तस्वीरें
केदारनाथ में भी भारी बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आई है. चारों और बर्फ की सफेद चादर है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान माइनस 6.4 डिग्री दर्ज किया गया.

ठंड ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, पहाड़ों पर 'जमी' जिंदगी, देखें तस्वीरें
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी लोगों पर सितम ढा रही है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान बुधवार को 4.2 डिग्री दर्ज किया गया.

घने कोहरे के चलते ट्रेन सेवाओं पर भी असर पड़ा है. दिल्ली आने वाली 28 ट्रेनें लेट हैं जबकि 4 के समय में बदलाव किया गया है. 3 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी. मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का ये सितम अगले कुछ दिनों तक अभी जारी रहने वाला है.

Share With:
Rate This Article