नए PAN कार्ड में ढेरों फीचर्स, बैंकों का काम होगा आसान

बैंकिंग और टैक्स व्यवस्था में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2017 से नया पैन कार्ड (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) जारी किया है. नया पैन कार्ड मॉडर्न सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है और इसे टैंपर करना नामुमकिन है.

पैन कार्ड में क्या नया है?
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाने वाला नया पैन कार्ड आपके पुराने पैन कार्ड से कई मामलों में बेहतर है. नई डिजाइन के साथ तैयार नया पैन कार्ड लुक्स में पुराने पैन कार्ड से कई गुना ‘खूबसूरत’ है. नए फीचर के तौर पर इसमें क्विक रेस्पॉन्स कोड (क्यूआर कोड) की सुविधा दी गई है. वहीं नए कार्ड में आपके पैन नंबर और सिग्नेचर को नई जगह दी गई है.

क्यों आ रहा नया पैन कार्ड
केन्द्र सरकार ने नोटबंदी के बाद देश में बैंकिंग और टैक्स ढांचे में बड़ा सुधार करने की नियत से नया पैन कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. इस कदम से सरकार की कोशिश देश में टैक्स बेस को बढ़ाने के साथ-साथ पैन कार्ड यूजर्स द्वारा किसी फर्जीवाडे पर लगाम लगाने की होगी. देश में लगभग 20 करोड़ लोगों के पास पैन कार्ड है.

बैंक का काम होगा आसान
हाल ही में रिजर्व बैंक ने सभी बैंक खातों के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य करने का फैसला लिया है. इसके बाद इस नए कार्ड के जरिए पैन कार्ड के सुरक्षा मानकों को नई परिभाषा देने की कोशिश की गई है.

Share With:
Rate This Article