2.5 लाख से ज्याता कमाते हैं तो ये काम जरूर करें, नहीं तो होगा नुकसान

आप नौकरी करते हैं या अपना बिजनेस। अगर आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। 2.5 लाख से अधिक इनकम पर टैक्‍स लगता है। इसके बावजूद अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न नहीं फाइल करते हैं तो आपको कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इनकम का प्रूफ होता है इनकम टैक्‍स रिटर्न इनकम टैक्‍स रिटर्न आपके लिए अहम डाक्‍युमेंट है। यह आपकी इनकम का प्रूफ होता है। ऐसे जहां भी आपको अपनी इनकम को साबित करने की जरूरत है वहां पर इनकम टैक्‍स रिटर्न आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है।खास कर ऐसे लोगों के लिए जो अपना बिजनेस करते हैं। उनके लिए अपनी इनकम को साबित करने का एक मात्र डाक्‍युमेंट इनकम टैक्‍स रिटर्न की है।

आ सकता है इनकम टैक्‍स नोटिस

एक सीएम ने बताया कि आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है और आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं कर रहे हैं तो इनकम टैक्‍स विभाग आपको नोटिस जारी कर पूछ सकता है कि आप इनकम टैक्‍स रिटर्न क्‍यों नहीं फाइल कर रहे हैं। .इस प्रक्रिया में अगर यह साबित हो गया कि आप पर टैक्‍स बनता है और आप टैक्‍स नहीं दे रहे हैं तो आपको टैक्‍स के साथ पेनल्‍टी भी चुकानी पड़ सकती है।

बैंक मांगते हैं पिछले दो साल का ITR

अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो आपको बैंक से किसी भी तरह का लोन मिलना मुश्किल होगा। इनकम टैक्‍स रिटर्न इस बात का प्रूफ होता है कि आपकी सालाना इनकम कितनी है। ऐसे में बैंक लोन के लिए आवदेन करने वाले व्‍यक्ति की पिछले दो साल की ITR मांगते हैं। कई बार ITR न होने पर बैंक लोन एप्‍लीकेशन को रिजेक्‍ट कर देते हैं।

50 लाख रुपए से अधिक के लाइफ इन्‍श्‍योरेंस कवर के लिए ITR जरूरी

इन दिनों 50 लाख रुपए या इससे अधिक का लाइफ इन्‍श्‍योरेंस कवर खरीदना आम बात है। इन दिनों लाइफ इन्‍श्‍योरेंस कंपनियां खास कर भारतीय जीवन बीमा निगम 50 लाख रुपए या इससे अधिक के कवर के लिए ITR मांगती है। इससे वे आपकी सालाना इनकम को वेरीफाई करती हैं। अगर आप ITR फाइल नहीं करते हैं तो आपके लिए 50 लाख रुपए या इससे अधिक का लाइफ इन्‍श्‍योरेंस कवर खरीदना.

नहीं क्‍लेम कर पाएंगे रिफंड

अगर आप सैलरीड पर्सन हैं और आपका टैक्‍स एडवांस में कट गया है। तो आप इनकम टैक्‍स डिपॉर्टमेंट से रिफंड ले सकते हैं। लेकिन रिफंड क्‍लेम करने के लिए जरूारी है कि आपने ITR फाइल किया हो। इसके बिना आप रिफंड क्‍लेम नहीं कर सकते हैं।

Share With:
Rate This Article