हलवा सेरेमनी के साथ बजट छपाई का काम शुरू, नजरबंद हुए 100 अधिकारी

दिल्ली

बजट 2017-18 के दस्‍तावेजों की प्रिंटिंग की प्रक्रिया गुरुवार को हलवा सेरेमनी के साथ शुरू  हो गई. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस सेरेमनी में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा खिलाकर बजट की पक्रिया का शुभारंभ किया. इस मौके पर मंत्रालय के तमाम वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे.

बजट बनाने के काम में लगे अधिकारी और कर्मचारी हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट बनाने के काम में जुट जाते हैं और ये तमाम लोग और वित्त मंत्रालय के 100 अधिकारी बजट पेश होने तक नजरबंद कर दिए जाते हैं. बजट पेश होने तक ये लोग घर-परिवार और समाज से कटे रहते हैं. उनके पास केवल एक फोन होता है जिसके जरिए वे केवल कॉल रिसीव कर सकते हैं, मगर कहीं कॉल कर नहीं सकते हैं. बजट पत्र वित्त मंत्रालय के निजी प्रेस में छपते हैं.

इस बार सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करेगी, इसलिए हलवा सेरेमनी 19 जनवरी को की गई. पिछले साल यह आयोजन 19 फरवरी को किया गया था.

मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, जब बजट का प्रारूप तैयार हो जाता है और छपाई के लिए उसे भेजा जाता है, तो छपाई का काम शुरु होने से पहले ही यह हलवा बनाने की रस्म पूरी की जाती है. सभी अधिकारी बजट का फाइनल काम शुरु होने से पहले इसका उत्सव मनाते हैं. इन अधिकारियों और कर्मचारियों को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाता है.

Share With:
Rate This Article