तीन अंक तक पहुंची महंगाई दर, आखिरकार वेनेजुएला सरकार ने जारी किए 500 और 20,000 बोलिवर के नए नोट

वेनेजुएला सरकार ने पिछले महीने बंद किए गए 100 बोलिवर के नोट के बाद 500 और 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किए हैं। सरकार ने यह कदम देश में बढ़ती महंगाई दर और तबाह होती इकोनॉमी को बचाने के लिए उठाया है। नए नोट जारी होने के बाद ATMs के बाहर लंबी लाइनें देखी जा रही हैं। इतना ही नहीं यहां के लोग नए नोटों पर इतनी सारी जीरो देखकर भी हैरान हो रहे हैं।

तीन डिजिट में पहुंची महंगाई दर
– वेनेजुएला के प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो ने पिछले महीने 100 बोलिवर के नोट बंद करने का एलान किया था। देश की टोटल करंसी का 77% हिस्सा 100 बोलिवर के नोट में था।
– उस वक्त तक सरकार नई करंसी तैयार नहीं करा पाई थी। लिहाजा, काफी हिंसा हुई और 7 लोगों की मौत हो गई थी।
– सरकार का कहना है कि देश में महंगाई दर तीन अंकों में पहुंच गई है। इसके अलावा कालाबाजारी भी बेकाबू हो रही थी। इसलिए बड़े नोट लाना जरूरी थी। दिसंबर के दूसरे हफ्ते में यहां महंगाई दर 180 अंकों तक पहुंच गई थी।
– सरकार के सामने एक बड़ा खतरा फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व का भी था। ये खत्म हो रहा था और इसकी वजह से देश में फूड प्रोडक्ट्स की कमी हो रही थी। वेनेजुएला में सरकार को फूड इम्पोर्ट पर काफी पैसा खर्च करना पड़ता है।

एक नोट पर इतने जीरो
– कराकस में रहने वाली मेलिना मोलिना नए नोट को देखकर हैरान हैं। उन्होंने कहा- मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे हाथ में इतना बड़ा नोट होगा जिसमें ढेर सारी जीरो होंगी। लेकिन सरकार ने ये फैसला महंगाई और गलत कामों को रोकने के लिए किया है तो फिर ये सही है।
– मेलिना के मुताबिक, पहले जब वे खरीदारी करने के लिए जाती थीं तो उन्हें ढेर सारे नोट लेकर जाना पड़ता था।

वक्त पर जारी नहीं हो पाए नए नोट
– सोमवार को सरकार ने नए नोटों की पहली खेप जारी की। ये करंसी इम्पोर्ट की गई और एक हफ्ते देरी से बैंकों और फिर लोगों के हाथों में पहुंची।
– पुराने नोट 20 फरवरी तक बैंकों में जमा कराए जा सकते हैं। मादुरो के लिए नई दिक्कत ये है कि 20 हजार के नए बोलिवर नोट की ब्लैक मार्केट में कीमत महज 6 अमेरिकी डॉलर है और ये वहां आसानी से मिल रहे हैं।
– इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी आईएमएफ वेनेजुएला सरकार को पहले ही वॉर्निंग जारी कर चुका है कि देश में महंगाई दर चार चार अंकों में पहुंच सकती है।
– सरकार ने नोट एक्सचेंज के लिए कोलंबियाई बॉर्डर पर चार एक्सचेंज सेंटर खोले हैं।

Share With:
Rate This Article