झज्जरः जल्द ही शुरू हो जाएगा देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान

झज्जर

झज्जर जिले के बाढ़सा में बनाये जा रहे देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का होस्टल मार्च, 2017 में शुरू कर दिया जायेगा. यह संस्थान प्रदेश के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एम्स-2 परिसर में 2035 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है, जिसका भूमि पूजन लगभग एक वर्ष पूर्व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किया गया था.

यह जानकारी बुधवार को चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्थापित करने के लिए बनाई गई राज्य समन्वय समीति की बैठक में दी गई.

बैठक में 3 एमएलडी के पानी की आपूर्ति, भंडारण, जल उपचार संयंत्र एवं बिजली की सुविधा प्रदान करने के 132 केवीए सब स्टेशन के निर्माण के निर्णय लिए गये. इसके अलावा, गांववासियों एवं संस्थान में आने वाले मरीजों एवं अनके सगे-संबधियों के लिए टू-वे के बस स्टैंड की सुविधा प्रदान करने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया गया.

बैठक में बताया गया कि इस संस्थान का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है. उन्हें बताया गया कि 710 बिस्तर वाले अस्पताल, टीचिंग ब्लॉक, स्टाफ क्वाटर्स, परिचायकों के लिए 800 इकाईयों का निर्माण कार्य जुलाई, 2018 तक पूरा कर दिया जायेगा. बैठक में बताया गया कि हरियाणा सरकार द्वारा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के लिए एम्स-2 के परिसर में 300 एकड़ भूमि अलॉट की गई है.

Share With:
Rate This Article