पुलिस अफसर बनना चाहते हैं तो हो जाइए तैयार, 263 पदों पर होगी भर्ती

पुलिस अफसर बनने का सपना देख रहे युवक और युवतियों के लिए सुनहरा मौका। 263 पदों पर भर्ती होने जा रही है, तैयार रहें। हरियाणा सरकार ने पुलिस उप-निरीक्षकों के 263 पद भरने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पद भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के जरिए पदों को भरा जाएगा। इनमें 200 पद पुरुषों और 63 पद महिलाओं के लिए हैं। सब-इंस्पेक्टर के पद भरे जाने से पुलिस महकमे में लंबे समय से जिला स्तर पर चला आ रहा अधिकारी स्तर के कर्मियों का टोटा खत्म होगा।

7 हजार अन्य पद भरे जा रहे हैं
सरकार ने सात हजार अन्य पद पुलिस कर्मियों के भरने की प्रक्रिया भी शुरू की हुई है। इससे पुलिस विभाग को पर्याप्त स्टाफ मिल पाएगा। अभी पुलिस विभाग में खासकर जिलों में फील्ड स्टाफ का भारी संकट है। लंबे समय से पद खाली होने के कारण पुलिस कार्यप्रणाली भी प्रभावित हो रही है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले ही पूर्व हुड्डा सरकार पर पुलिस विभाग में भर्तियां न करने को लेकर ठीकरा फोड़ चुके हैं। सीएम के अनुसार बीते दस साल में पूर्व सरकारों ने पुलिस कर्मियों व अधिकारियों की भर्ती ही नहीं की।

इससे विभाग में स्टाफ काफी कम हो गया है। इससे कर्मियों पर काम का बोझ बढ़ा है। हालांकि, सरकार कर्मियों को राहत प्रदान करते हुए साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था लागू कर चुकी है।

Share With:
Rate This Article