हिमाचल के कई इलाकों में ताजा हिमपात, शिमला में चेतावनी जारी

उतर भारत में भारी हिमपात चेतावनी के बीच हिमाचल के पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार शाम को बर्फबारी शुरू हो गई है। इसी के साथ पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। रोहतांग, कल्पा, केलांग, चंबा, किन्‍नौर, सिरमौर, कुल्‍लू जिला के उपरी इलाकों में रुक रुक कर बर्फबारी जारी है।

वहीं, प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों में भी बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है। शिमला में भी देर रात से ही हल्की बर्फबारी हो रही है। सरकार ने बर्फबारी को देखते हुए अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं।

रविवार को किन्नौर जिले के कल्पा के अलावा लाहौल स्पीति के रोहतांग, कुल्लू जिले के जलोड़ी दर्रा और चंबा जिले के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में दिन भर रुक-रुक कर बर्फ के फाहें गिरने का दौर जारी रहा। मौसम केंद्र शिमला ने सोमवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है।
हिमाचल में अलर्ट, कई विभागों में रद्द हुई छुट्टियां
उधर, हिमाचल सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने लोक निर्माण, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभागों के अलावा बिजली बोर्ड के संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर अधिकारियों को केवल गंभीर कारणों पर ही अवकाश मंजूर करने के निर्देश जारी किए हैं।

ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में दिन भर रुक-रुक कर बर्फ के फाहें गिरने का दौर जारी रहा। एचआरटीसी कुल्लू ने तो जिले के दुर्गम इलाकों को जोड़ने वाले दो दर्जन बस रूटों पर अपनी बसों को गंतव्य तक नहीं भेजा।

नौ दिन बाद कुल्लू जिले के बाह्य सराज की सात पंचायतों में बिजली पहुंची, मगर भारी हिमपात की चेतावनी के बाद इसके बने रहने पर संदेह जताया जा रहा है। रविवार को केलांग में न्यूनतम तापमान -11.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि ऊना में ही अधिकतम 18.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। कल्पा में -2.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। राजधानी शिमला न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री, मनाली का 1.0 डिग्री और धर्मशाला का 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Share With:
Rate This Article