जानिए, क्या है गणतंत्र दिवस परेड देखने का खास इंतजाम

गणतंत्र दिवस की भव्य झांकी देखने के लिए अब आपको राजपथ जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. आपको लम्बी लाइनों में भी नहीं लगना पड़ेगा. क्योंकि स्मार्ट सिटी बनने जा रहे NDMC इलाके में अब आप डिजिटल वॉल के जरिए 26 जनवरी के शानदार परेड का लाइव मजा ले सकेंगे. जी हां, एनडीएमसी के फसाद पर आठवें माले से ऊपर की तरफ एक 35 से 40 फीट का डिजिटल वॉल बनाया जा रहा है. तकनीक की मदद से इस वॉल पर 26 जनवरी के भव्य समारोह का सीधा प्रसारण होगा. करीब 5 करोड़ की लागत से बनने वाले इस डिजिटल वॉल का निर्माण करने के लिए एनडीएमसी ने एक विदेशी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिया है.

गौरतलब है कि NDMC की बिल्डिंग दिल्ली के ऊंची इमारतों में शामिल है. ऐसे में एनडीएमसी चेयरमैन कहते हैं कि वे पालिका केन्द्र के फसाद पर एक डिजिटल वॉल बना रहे हैं. इस पर ऑडियो और विजुअल चलाए जा सकेंगे. उनकी कोशिश है कि 26 जनवरी की परेड सीधे एनडीएमसी के पालिका केन्द्र के डिजिटल वॉल पर दिखाई जा सके. इसकी तैयारी लगभग अंतिम चरण पर है. इसका मकसद है महत्वपूर्ण योजनाओं और सामाजिक संदेशों को आम जन तक पहुंचाने है. आने वाले दिनों में एनडीएमसी की कुछ और इमारतों पर भी डिजिटल वॉल सेट-अप किया जाएगा.

NDMC का कहना है कि इमारत पर लगने वाला डिजिटल वॉल स्थाई होगा. डिजिटल वॉल पर समय-समय पर प्रदूषण संबंधी जानकारी भी डिस्प्ले की जाएगी. एनडीएमसी के बाजारों, सार्वजनिक स्थानों और सरकारी इमारतों में स्मार्ट डिजिटल इंटरैक्टिव इन्फॉर्मेशन पैनल लगाए जाएगें. वे वाई-फाई और हॉट-स्पॉट की तरह काम करेंगे. स्मार्ट डिजिटल इंटरैक्टिव इन्फोर्मेशन पैनल के जरिए महत्वपूर्ण सूचनाएं जनता तक पहुंचाई जा सकेंगी.

Share With:
Rate This Article