खुशखबरी ! बजट से पहले बढ़ सकती है रुपए निकालने की लिमिट, 24 की जगह निकाल सकेंगे 35 हजार

नोटबंदी के बाद आरबीआई लोगों के बीच कैश क्रंच को खत्म करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में एटीएम से विदड्रावल लिमिट बढ़ाने के बाद अब आरबीआई की तैयारी सेविंग अकाउंट से निकासी की लिमिट बढ़ाने की है. सूत्रों के अनुसार जल्द ही आरबीआई इस बारे में फैसला ले सकता है.

अब तक लोग अपने खातों से हफ्ते में 24 हजार रुपये निकाल सकते हैं लेकिन आरबीआई इसमें अब बदलाव की तैयारी में है. इसके तहत लोगों को सेविंग अकाउंट से हफ्ते में 35 हजार रुपये निकालने की छूट मिल सकती है. इसका ऐलान बजट से पहले हो सकता है. गौरतलब है कि सरकार इस बार 1 फरवरी को बजट पेश करने वाली है. 4 फरवरी से राज्यों में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं.

अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार, दस लाख करोड़ रुपये के नए नोट सिस्टम में डाले जा चुके हैं और तकरीबन एक लाख करोड़ रुपये के नोट देश के विभिन्न करेंसी चेस्टों में हैं. खासकर ग्रामीण इलाकों में भी कैश की किल्लत को खत्म करने पर आरबीआई का फोकस है.

एटीएम से कैश निकालने की सीमा है 4500 रुपये
अभी लोग एक एटीएम कार्ड से एटीएम से रोजाना 4500 रुपये निकाल सकते हैं. इससे ज्यादा जिसे जरुरत है वह बैंक शाखा से 24 हजार रुपये तक की राशि प्रति सप्ताह निकाल रहा है.

31 जनवरी से बजट सत्र शुरू
ये फैसला बजट से पहले हो सकता है. 31 जनवरी, 2017 से संसद का बजट सत्र शुरु हो रहा है. इसके अगले दिन 1 फरवरी को वर्ष 2017-18 का आम बजट पेश होगा. कांग्रेस, टीएमसी समेत तमाम विपक्षी दलों ने यह पहले ही ऐलान कर दिया है कि नोटबंदी और इससे आम जनता को हुई परेशानी का मुद्दा उनके एजेंडे में सबसे आगे रहेगा. यह भी एक वजह है कि सरकार नोटबंदी के लागू होने की सीमा के खत्म होने के एक महीने बाद भी नकद निकासी की सीमा को लेकर संसद में नहीं जाना चाहती.

Share With:
Rate This Article