ओबामा ने जो बाइडन को दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान

वॉशिंगटन

अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उपराष्ट्रपति जो बाइडन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘प्रेजिडेंशल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से सम्मानित किया. बाइडन बीते आठ सालों से वाइट हाउस में ओबामा के सहयोगी रहे हैं.

ओबामा ने 74 वर्षीय बाइडन को सम्मानित करने के लिए वाइट हाउस में आयोजित एक समारोह में डेलावेयर के पूर्व सेनेटर को अमेरिका का सबसे अच्छा उपराष्ट्रपति और अमेरिकी इतिहास का शेर बताया. ओबामा ने कहा, ‘मैं राष्ट्रपति के रूप में आाखिरी बार हमारे देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘प्रेजिडेंशल मेडल ऑफ फ्रीडम’ को देते हुए बहुत खुशी महसूस कर रहा हूं.’ सम्मान पाकर अभिभूत हुए बाइडन ने कहा कि वह जिस सम्मान के हकदार हैं, यह सम्मान उसकी तुलना में कहीं अधिक बड़ा है.

उन्होंने ओबामा से कहा, ‘मैं आपका आभारी हूं. मैं आपकी दोस्ती का आभारी हूं. मैं आपके परिवार का आभारी हूं.’ ओबामा ने कहा, ‘साढ़े आठ साल पहले मैंने जो को उपराष्ट्रपति के रूप में चुना था. उसके बाद कभी एक पल भी ऐसा नहीं आया जब मुझे अपने उस निर्णय पर संदेह हुआ हो. यह सबसे अच्छा चुनाव था, सिर्फ मेरे लिए ही नहीं बल्कि अमेरिकी लोगों के लिए भी.’

Share With:
Rate This Article