हिमाचल में भारी बर्फबारी की चेतावनी, लोगों को ऊपरी इलाकों में ना जाने की हिदायत

शिमला

पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर पहाड़ी इलाकों में मौसम कहर बरपाने की तैयारी में है. मौसम विभाग की ओर से 14 से 16 जनवरी तक के लिए बारिश और भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही मौसम विभाग ने पर्यटकों को हिदायत दी है कि भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में न जाएं.

shimla 1

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में नए साल से ही शीतलहर जारी है, जिसके चलते राज्य के एक हजार गांवों में बिजली और पानी की सप्लाई बाधित है. वहीं, लगभग छोटी और बड़ी 200 सड़कें बंद पड़ी हैं और 151 पथ परिवहन निगम की बसें बिच राह में फसी हुई हैं. अब ऐसे वक्त में एक बार फिर से मौसम विभाग ने भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है, जिससे प्रशासन के हाथ-पांव फील गए हैं.

वहीं, मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शीतलहर के चलते कल तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. 14 से 16 जनवरी तक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने की पूरी संभावना है, जिसके चलते आम जनजीवन प्रबावित हो सकता है.

shimla 3

वहीं, दूसरी ओर प्रदेश में हुई भारी बर्फबारी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. देश-विदेश से भारी तादाद में सैलानी मौसम का लुत्फ लेने के लिए ऊंचाई वाले इलाकों की तरफ आ रहे हैं.

shimla 2

लेकिन, स्थानीय निवासियों के लिए ये बर्फबारी परेशानी का सबब बनी हुई है. लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पांच दिन बीतने के बाद भी नगर निगम और प्रदेश सरकार शहरवासियों को मूलभूत सुविधाएं देने में नाकाम साबित हो रही है.

बताया जा रहा है कि शहर में न तो बिजली है और न पानी की सप्लाई हो रही है. स्थानिय निवासियों का कहना है कि यह बर्फबारी कोई पहली बार नहीं हुई है दोनों शासन और प्रशासन के बड़े-बड़े दावे सिर्फ खोखे साबित हुए हैं.

Share With:
Rate This Article