अमेरिका में भी सियासत में दामाद जी का जलवा

हमारे देश की राजनीति में यूपीए राज के दौरान दामाद राज की चर्चा अक्‍सर चर्चा होती रही. परिवारवाद और भाई-भतीजावाद पर तो अक्‍सर यहां पार्टियां एक-दूसरे पर आरोप लगाती रहती है, ये दीगर बात है कि वे खुद अपने यहां ऐसा करती दिखती हैं. लेकिन अब अमेरिका में भी नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने दामाद जैरेड कुशनर (35) को व्‍हाइट हाउस में वरिष्‍ठ सलाहकार नियुक्‍त कर यह साबित कर दिया है कि अब अमेरिकी राजनीति भी इससे अछूती नहीं है. यानी अब व्‍हाइट हाउस में जमाई राज होगा.

रीयल एस्‍टेट बिजनेसमैन जैरेड कुशनर ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप की चुनावी रणनीति बनाने में जबर्दस्‍त भूमिका निभाई थी. अब इस नियुक्ति के बाद वह ट्रंप के एजेंडे को लागू करने में भूमिका निभाएंगे. घरेलू और विदेश नीति के निर्धारण में उनकी भूमिका होगी. जैरेड, डोनाल्‍ड ट्रंप की पत्‍नी इवांका पति हैं.

जैरेड कुशनर ट्रंप की चुनाव प्रचार कमेटी में शीर्ष स्‍तर पर थे. उनके साथ काम करने वालों का मानना है कि तनाव के दौरान जब ट्रंप को गुस्‍सा आ जाता था तो उनको केवल कुशनर ही शांत कर पाते थे. ट्रंप उन पर बहुत भरोसा करते हैं. माना जाता है कि डोनाल्‍ड ट्रंप के सामने उनके बेटों की भी नहीं चलती वे केवल कुशनर की बात मानते हैं. वह अपने रणनीतिक फैसले लेने में जैरेड की ही मदद लेते हैं.

हालांकि इस नियुक्ति के साथ ही वहां विवाद भी शुरू हो गया है. विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि परिवारवाद की परंपराओं और यह 50 साल पुराने नैतिकता कानून का उल्‍लंघन है.

Share With:
Rate This Article